Lucknow Bulldozer Action: समतल हुआ अकबर नगर, सीएम योगी 20 जुलाई को करेंगे पौधरोपण

Lucknow Bulldozer Action: खाली कराई गई जमीन पर सरकार सौमित्र और शक्ति वन विकसित करने की तैयारी में है। जिससे शहर वासियों को प्राण वायु मिल सके।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-18 11:37 GMT

 पौधरोपण की तैयारियां। Photo- Ashutosh Tripathi

Lucknow Bulldozer Action: कुकरैल के किनारे बसा अकबर नगर ध्वस्तीकरण के बाद आखिरकार समतल हो गया है। यहां से मलबा हटाने का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जिसके बाद मिट्टी डाल कर करीब 25 एकड़ भूमि का समतलीकरण हुआ है। आगामी 20 जुलाई को प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ यहां पौधे लगाकर वृहद स्तर पर पौधरोपण अभियान की शुरुआत करेंगे। पौधरोपण की तैयारियां अब अंतिम चरण में हैं।

इसी स्थल पर होना है पौधरोपण। Photo- Ashutosh Tripathi

बताते चलें कि कुकरैल नदी के किनारे बसे अकबर नगर में करीब 1200 मकान, दुकान और शो-रूम को अवैध घोषित कर उन पर बुलडोजर चलाया गया था। ध्वस्तीकरण के बाद नदी के किनारे करीब 25 एकड़ भूमि को खाली कराया गया है। अब इस भूमि के साथ ही नदी के किनारे तकरीबन 4.5 किमी के क्षेत्रफल में सरकार ग्रीन बेल्ट डेवलप करने जा रही है। 20 जुलाई को सीएम द्वारा पौधरोपण करने के साथ ही इसकी शुरुआत हो जाएगी। खाली कराई गई जमीन पर सरकार सौमित्र और शक्ति वन विकसित करने की तैयारी में है। जिससे शहर वासियों को प्राण वायु मिल सके। इसके अलावा नदी के किनारे कुकरैल रिवरफ्रंट भी बनाया जाएगा। योजना से कुकरैल नदी को पुनर्जीवित करने में काफी हद तक सफलता मिलेगी।

बनेगी ग्रीन बेल्ट, लगेंगे ये पौधे

कार्यक्रम स्थल पर लाए गए पेड़। Photo- Ashutosh Tripathi 

खाली कराई गई जमीन पर करीब 11 करोड़ की लागत से सौमित्र और शक्ति वन विकसित करने की तैयारी है। इसके तहत गुरुवार को एक साथ कुल 10,000 पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें शीशम, नीम, आम, जामुन, बेल, इमली, कटहल, आंवला, अमरूद समेत 32 प्रजातियों के पेड़ शामिल हैं। इसके अलावा एलोवेरा, सर्पगंधा, नींबू, करौंदा, चांदनी आदि पेड़ भी लगाए जाएंगे। जिससे इन वनों की खूबसूरती भी बने।

बच्चों के लिए भी होंगे खास इंतजाम

पौधरोपण हेतु गड्ढों की खुदाई करता मज़दूर। Photo- Ashutosh Tripathi 

यहां बच्चों के लिए किड्स जोन विकसित किया जाएगा। जिसमें तमाम तरह के झूले और अन्य मनोरंजन की चीजें मौजूद रहेंगी। इसके अलावा यहां लोगों के बैठने हेतु लॉन, ग्रीन एरिया, कसरत हेतु ओपन जिम और टहलने के लिए पाथ-वे बनाया जाएगा। इससे बच्चों के साथ ही बुजुर्गों और सुबह शाम टहलने वालों की सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

कमिश्नर व अन्य अधिकारियों ने किया निरीक्षण

तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुरुवार को कमिश्नर रोशन जैकब, एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार और प्रभागीय वन अधिकारी सीतांशु पांडे के साथ मौके पर पहुंची। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पेड़ों की प्रजातियां व उनकी गुणवत्ता देखी। साथ ही पौधरोपण के लिए खोदे जा रहे गड्ढों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य को पूर्ण करने के निर्देश भी दिए हैं। गुरुवार को एक साथ यहां 10 हजार पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें 6 हजार बड़े व हजार छोटे पौधे शामिल हैं। कुकरैल नदी के किनारे 4.5 किमी के पूरे क्षेत्रफल में करीब 1.25 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य है।

Tags:    

Similar News