Lucknow News: 14 सितंबर को होगा पुनर्वास विवि का दीक्षांत समारोह, 1750 मेधावियों को मिलेगी डिग्री

Rehabilitation University: कुलपति ने बताया कि दीक्षांत समारोह के लिए राज्यपाल व विश्वविद्यालय के कुलाध्यक्ष से समारोह की स्वीकृति मिल गई है। समारोह 14 सितंबर को सुबह 11 बजे आयोजित होगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-08-03 03:00 GMT

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय का 11वां दीक्षांत समारोह 14 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह में 176 छात्रों को पदक दिए जाएंगे। समारोह में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकाय और सम्बद्ध कॉलेजों को मिलाकर कुल 1750 को उपाधियां दी जाएंगी। इसे लेकर कुलपति प्रो. संजय सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। उन्होंने दीक्षांत समारोह के लिए विभिन्न समितियों का गठन कर संयोजक नामित किए। मौके पर कुलपति ने समीक्षा बैठक की और समितियों को कार्य एवं दायित्वों के लिए निर्देशित किया। 

14 सितंबर को होगा दीक्षांत समारोह 

कुलपति ने बताया कि दीक्षांत समारोह के लिए राज्यपाल व विश्वविद्यालय के कुलाध्यक्ष से समारोह की स्वीकृति मिल गई है। समारोह 14 सितंबर को सुबह 11 बजे आयोजित होगा। विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमित कुमार राय ने बताया कि दीक्षांत में 64 गोल्ड, 56 सिल्वर और 56 ब्रॉन्ज मेडल मिलाकर कुल 176 विद्यार्थियों को मेडल प्रदान किए जाएंगे। विश्वविद्यालय के कुलसचिव रोहित सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह के लिए कुल 20 समितियों का गठन किया गया है। इसमें स्वागत, आमंत्रण, प्रगति आख्या एवं दीक्षांत प्रतिवेदन, सुरक्षा एवं अनुशासन व बैठक व्यवस्था, छात्र व्यवस्था समेत कई अन्य समितियां शामिल हैं।

छात्रों को मिलेंगे यह पदक

संकाय में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को कुलाध्यक्ष पदक। संकायों में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री पदक। प्रत्येक पाठ्यक्रम में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों को कुलपति पदक। परास्नातक (राजनीति विज्ञान) में पहले स्थान वाले छात्र को मुलायम सिंह यादव स्वर्ण पदक। परास्नातक (हिन्दी) में पहले स्थान वाले छात्र को आलोक तोमर स्मृति स्वर्ण पदक। स्नातक पाठ्यक्रम में सर्वाधिक अंक वाले दृष्टिबाधित छात्र को डॉ शकुंतला मिश्रा स्मृति स्वर्ण पदक। परा स्नातक पाठ्यक्रम में सर्वाधिक अंक वाले दृष्टिबाधित छात्र को डॉ शकुंतला मिश्रा स्मृति स्वर्ण पदक। परास्नातक पाठ्यक्रम में सर्वाधित अंक वाले दिव्यांग छात्र को अमित मित्तल स्मृति स्वर्ण पदक। स्नातक पाठ्यक्रम में सर्वाधिक अंक पाने वाले दिव्यांग छात्र को रोहित मित्तल स्मृति स्वर्ण पदक।विशेष शिक्षा बीएड (श्रवणबाधितार्थ, बौद्धिक अक्षमता व दृष्टिबाधितार्थ) पाठ्यक्रम में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी के लिए संस्कृति स्वर्ण पदक।

Tags:    

Similar News