Lucknow News: लखनऊ में बड़ा हादसा, फ्रिज में धमाका होने से दुकानदार के उड़े चीथड़े

Lucknow News: लखनऊ में एक परचून की दुकान में रखी फ्रिज का कंप्रेसर फटने से धमाका हो गया। हादसे में दुकानदार की मौत हो गई।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-06-01 07:38 GMT

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बक्शी का तालाब थाना क्षेत्र के कोटवा में शनिवार यानि आज दोपहर को एक बड़ा हादसा हो गया है। परचून की दुकान में रखे फ्रिज का कंप्रेसर फटने से अचानक धमाका हो गया। धमाके में दुकानदार के चीथड़े उड़ गये, जिससे उसकी मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। मृतक दुकानदार का नाम शिव बहाल बताया जा रहा है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दुकानदार के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। फिलहाल पुलिस मौकै पर जांच कर रही है।

लगातार फ्रिज और AC में हो रहे ब्लास्ट

बता दें कि बीते कई दिनों से समूचे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है। कई जगहों पर तापमान का स्तर 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। गर्मी के चलते लोगों की मौतें हो रही है। बीते कई दिनों से भीषण गर्मी के कारण एसी और फ्रिज में ब्लास्ट होने की घटनाएं देखने को मिल रही हैं। ऐसे में आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर फ्रिज और एसी आदि में होने वाली खराबी और ब्लास्ट जैसे हादसों से बच सकते हैं। आइये जानते हैं कि किन सावधानियों को ध्यान में रखकर आप इन हादसों से बच सकते हैं।  

घर में फ्रिज सेट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

- अक्सर देखा गया है कि गर्मी में लोग सब्जी से लेकर फल आदि तक फ्रिज में रखते हैं, कोशिश करें कि जरूरत से ज्यादा सामान न रखें।

- फ्रिज की कॉइल को साफ करते रहना चाहिए और कंप्रेसर से अगर असामान्य आवाज आए तो तुरंत फ्रिज बंद करके मैकेनिक को दिखाएं।

- फ्रिज को दीवार से करीब 15 इंच की दूरी पर रखना चाहिए और लगातार लंबे वक्त तक फ्रिज को ऑन नहीं रखना चाहिए।

- फ्रिज सेट कर रहे हैं तो इलेक्ट्रिकल वायरिंग, पावर प्लक आदि को अच्छी तरह से चेक कर लें।  

Tags:    

Similar News