PGI Fire Case: पीजीआई के ऑपरेशन थियेटर में लगी भीषण आग, दो मरीजों की मौत, सीएम योगी ने लिया संज्ञान

PGI Fire Case: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बोले-जो भी इस घटना में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। हालांकि, अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि आग किस कारण से लगी। शुरुआत में वेंटिलेटर फटने की बात सामने आ रही है। शॉर्ट सर्किट भी एक कारण बताया जा रहा है।

Update: 2023-12-18 10:58 GMT

PGI Fire Case: पीजीआई के ऑपरेशन थियेटर में लगी भीषण आग, दो मरीजों की मौत, सीएम योगी ने लिया संज्ञान: Video- Newstrack

Lucknow News: राजधानी के एसजीपीजीआई में सोमवार आग लग गई जिससे वहां हड़कंप मच गया। आग अस्पताल के ओटी (ऑपरेशन थियेटर) में लगी। घटना में दो लोगों के झुलसने की खबर है। फिलहाल, मौके पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां पहुंच गई हैं। बताया जा रहा कि यह हादसा वेंटिलेटर के फटने से हुआ है। वहीं सीएम योगी ने एसजीपीजीआई में लगी आग की घटना का संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों और फायर बिग्रेड की टीमों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य तेजी से करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाने और उचित उपचार देने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

वहीं एसजीपीजीआई के डायरेक्टर ने बताया कि संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान एसजीपीजीआई के ओटी-1 में दोपहर 12.40 पर मानीटर में स्पार्क होने के कारण आग लग गई। आग पहले वर्क स्टेशन पर और फिर ओटी में फैल गयी। इंस्टीट्यूट फायर सिस्टम तुरंत सक्रिय हुआ और शिफ्ट किया गया। वहीं आग पर तुरंत काबू पा लिया गया। इस दौरान एक महिला रोगी, जिसकी इकोसर्जरी ओटी में चल रही थी, जिसको बचाया नहीं जा सका, वहीं एक बच्चे को जिसका इलाज चल रहा था, अत्यधिक धुएं के कारण उसको भी बचाया नहीं जा सका। मृतक महिला का नाम तैयब्बा था, जिसकी उम्र 26 साल थी तो वहीं बच्चे की आयु मात्र 31 दिन की थी। इस मामले के जांच के आदेश दिए गए हैं।

ऑपरेशन थियेटर और बिल्डिंग के अंदर धुआं भर गया

पीजीआई में आग लगने की घटना सोमवार दोपहर 2 बजे के करीब हुई। आग लगने के कारण ऑपरेशन थियेटर और बिल्डिंग के अंदर धुआं भर गया। जिससे वहां हड़कंप मच गया। आनन-फानन में मरीजों, कर्मचारियों और तीमारदारों को वहां से निकालने का काम शुरू हुआ। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं।

हालांकि, अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि आग किस कारण से लगी। शुरुआत में वेंटिलेटर फटने की बात सामने आ रही है। शॉर्ट सर्किट भी एक कारण बताया जा रहा है। फिलहाल, पीजीआई प्रशासन का कहना है कि कोई भी अंदर नहीं फंसा है, सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। पीजीआई में आग लगने की खबर मिलते ही डीआईजी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण किया।

हालात सामान्य हैं

वहीं डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस घटना में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इस मामले में DCP पूर्वी, आशीष श्रीवास्तव ने एक मरीज के झुलसने से मौत की पुष्टि की है।

Tags:    

Similar News