Lucknow University: चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम हुआ फ्लॉप, किसी को नहीं मिला प्रवेश

Lucknow University: प्रोफेसर मनोज पांडे ने कहा कि कोई छात्र चार साल का यूजी और एक साल का पीजी क्यों करना चाहेगा, जबकि पारंपरिक तीन साल के यूजी और दो साल के पीजी के बीच कोई अंतर नहीं है? चाहे रोजगार की बात हो, शिक्षा की गुणवत्ता या बुनियादी ढांचे की बात हो, सब कुछ लगभग एक जैसा है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-08 15:45 IST

Lucknow University: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में तीन वर्षीय यूजी पूरा करने के बाद स्नातक पाठ्यक्रम के चौथे वर्ष में एक भी छात्र को प्रवेश नहीं दिया गया है। एलयू ने 2021 में एनईपी की शुरुआत की, जिसमें छात्रों को मल्टीपल एंट्री, एग्जिट का विकल्प, चार साल का यूजी और एक साल का पीजी कोर्स करने का मौका दिया गया। हालाँकि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में जो एलयू में एनईपी कार्यान्वयन का चौथा वर्ष है, एक भी छात्र ने यूजी चौथे वर्ष में प्रवेश नहीं लिया है। वरिष्ठ प्रोफेसरों और प्राचार्यों के अनुसार यह चार साल का यूजी नौकरी के अवसरों का वादा नहीं करता है, बुनियादी ढांचे की कमी है, और कॉलेजों में वांछित विषयों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की अनुपलब्धता और शिक्षा की गुणवत्ता है।

तीन वर्षीय पाठ्यक्रम को प्राथमिकता दे रहे छात्र 

लखनऊ यूनिवर्सिटी एसोसिएटेड कॉलेज टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रोफेसर मनोज पांडे ने कहा कि कोई छात्र चार साल का यूजी और एक साल का पीजी क्यों करना चाहेगा, जबकि पारंपरिक तीन साल के यूजी और दो साल के पीजी के बीच कोई अंतर नहीं है? चाहे रोजगार की बात हो, शिक्षा की गुणवत्ता या बुनियादी ढांचे की बात हो, सब कुछ लगभग एक जैसा है। उन्होंने कहा कि सातवें सेमेस्टर (यूजी चतुर्थ वर्ष) में शून्य प्रवेश का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि छात्र अभी भी यूजी के तीन साल को प्राथमिकता दे रहे हैं क्योंकि वे एक ही संस्थान में जारी नहीं रखना चाहते हैं, या अगर वे चाहते हैं तो भी वांछित विषय में पीजी करना चाहते हैं। पसंद के कॉलेज में उपलब्ध नहीं है।

रोजगार से नहीं जुड़ा पाठ्यक्रम

लुआक्टा अध्यक्ष के मुताबिक चार साल की बीए एलएलबी करने के बाद, अगर कोई एलएलबी (तीन साल) करता है, जो पीजी के बराबर है, तो इसमें सात साल लगेंगे; अन्यथा, यह तीन साल में पूरा होता है। उन्होंने कहा, यह केवल उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो शोध में अपना करियर बनाना चाहते हैं, क्योंकि चार साल के बाद दी जाने वाली डिग्री शोध के साथ यूजी ऑनर्स है।उन्होंने बताया कि यह केवल लखनऊ या एलयू से जुड़े कॉलेजों में ही नहीं है, बल्कि पूरे राज्य में यूजी के चौथे वर्ष में शायद ही कोई प्रवेश होता है क्योंकि यूजी के चार साल सीधे रोजगार से जुड़े नहीं हैं; यह सिर्फ उन छात्रों के लिए है जो शोध में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इसलिए, हम इस तरह के एनईपी कार्यान्वयन को रद्द करने की मांग करते हैं।

इतने अंक प्राप्त करने वालो को मिलता प्रवेश

अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्रिंसिपल बीना राय ने बताया कि न केवल हमें बल्कि एलयू से संबद्ध किसी भी कॉलेज को उन छात्रों से आवेदन नहीं मिले हैं जो यूजी के चौथे वर्ष में आगे बढ़ना चाहते हैं। इसके अलावा, एलयू केवल 7.5 अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को चौथे वर्ष में प्रवेश की अनुमति देता है। संचयी ग्रेड अंक प्राप्त करना कठिन है, और यहां तक कि जो लोग इसे प्राप्त करते हैं वे भी शहर में प्रवेश नहीं ले रहे हैं। श्री जय नारायण मिश्रा पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल विनोद चंद्र ने बताया कि एक साल का पीजी ज्यादातर उन छात्रों द्वारा पसंद किया जाता है जो विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, क्योंकि विदेशी विश्वविद्यालयों में एक साल का पीजी ऑफर किया जाता है। मुश्किल से एक या एक प्रतिशत छात्र विदेश में पढ़ाई के लिए जाते हैं; इसलिए चार साल तक यूजी में कोई प्रवेश नहीं होता है। कॉलेजों। इसके अलावा, यूजी के चौथे वर्ष का कोई मूल्य नहीं है क्योंकि एक छात्र अपना पीजी पूरा करने के बाद ही उद्योग में शामिल होता है। 

Tags:    

Similar News