Lucknow University इस बार भव्य होगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम, तैयारी में जुटा विवि

Lucknow University: इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के भव्य आयोजन को लेकर लखनऊ विश्व विद्यालय जोर-शोर से जुटा है। इसके लिए 27 मई से ही लगातार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

Update: 2023-06-19 11:19 GMT
International Yoga Day will be held at Lucknow University (Photo-Social Media)

Lucknow University: इस बार लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम 21 जून को कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के निर्देशन में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से योग के प्राचीन अभ्यास से लोगों को रूबरू कराना और इससे होने वाले शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा दिया जाएगा। लखनऊ विश्वविद्यालय ने 27 मई से ही योग दिवस की धूम मचाई है। लगातार सेमिनार, कार्यशाला और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। गोमती नदी में "योग ऑन द बोट", पानी में "प्लावनी प्राणायाम", गर्भवती महिलाओं के लिए योग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए योग जैसे जैसे तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। योग को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय ने शहर के 100 अलग-अलग स्थानों पर एक सप्ताह के योग शिविर आयोजित किए हैं।

बैठक का आयोजन

योग के लाभ को और अधिक समुदाय तक पहुँचने के लिए और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की तैयारी को लेकर लखनऊ विश्वविद्यालय में एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में संकायाध्यक्षों, कुलसचिव संजय मेधावी, अधिष्ठाता कॉलेज विकास परिषद प्रो अवधेश त्रिपाठी, प्रो राकेश द्विवेदी, मुख्य कुलानुशासक, गार्डन एवं ग्राउंड के निदेशक प्रो. एस एन पांडेय, कार्य विभाग के अधिकारी, लखनऊ विश्वविद्यालय एथलेटिक एसोसिएशन के अध्यक्ष और कोऑर्डिनेटर एनएसएस प्रो. रुपेश कुमार, और मुख्य अभिरक्षक प्रो. अनूप सिंह ने प्रतिभाग किया। इस बैठक में प्रो. पूनम टंडन, आयोजन सचिव तथा अधिष्ठाता छात्र कल्याण ने विभिन्न व्यवस्थाओं और योग दिवस के आयोजन पर चर्चा की।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की ये हैं तैयारियां

  • मुख्य परिसर के परांजपे ग्राउंड में लगभग 3,000 छात्र योग का प्रदर्शन करेंगे।
  • द्वितीय परिसर में इसी समय पर योग सत्र आयोजित किए जाएंगे, ताकि अधिक संख्या में लोग भाग ले सकें।
  • रायबरेली, हरदोई, लखीमपुर, सीतापुर और लखनऊ के संबद्ध कॉलेजों में योग सत्र आयोजित होंगे, जहां एक लाख से अधिक छात्र भाग लेंगे।
  • विश्वविद्यालय द्वारा सभी प्रतिभागियों को मुफ्त टी-शर्ट प्रदान की जाएगी एवं स्वल्पाहार भी दिया जाएगा।
  • शिक्षक गेट संख्या 1 और 2 से प्रवेश करेंगे। जबकि छात्र गेट संख्या 4 और 5 से घुस पाएंगे। छात्रावास में रहने वाले छात्रों को कार्यक्रम में शामिल होना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • टी-शर्ट वितरण सुबह 5:30 बजे से शुरू होगा और 6:15 बजे तक जारी रहेगा।
  • सभी छात्रों को सुबह 6:30 बजे तक अपनी निर्धारित स्थानों पर रहना होगा।
  • शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को अपने परिवार के साथ कार्यक्रम में भाग लेने के लिय प्रोत्साहित किया जा रहा है।
  • कार्यक्रम के मुख्य अथिति प्रो. बलराज चौहान होंगें जो लखनऊ, भोपाल और नागपुर के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति रह चुके हैं।

Tags:    

Similar News