Lucknow News: दिल की बीमारी से पीड़ित बच्चों को मिलेगा बेहतर इलाज, SGPGI में 500 करोड़ से बनेगा हार्ट सेंटर

Lucknow News: अक्टूबर माह से बच्चों के दिल की बीमारियों के इलाज के लिए 200 बेड वाले हार्ट सेंटर का निर्माण शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शिलान्यास करेंगे।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-18 10:30 IST

Lucknow News: संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान यानी पीजीआई में दिल की बीमारी से पीड़ित बच्चों को बेहतर इलाज मिलेगा। इसके लिए संस्थान में दो सौ बेड का हार्ट सेंटर बनाया जाएगा। जिसका कार्य अगले महीने से शुरू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हार्ट सेंटर का शिलान्यास करेंगे। 

बच्चों के दिल की बीमारियों का इलाज होगा आसान

पीजीआई में अक्टूबर माह से बच्चों के दिल की बीमारियों के इलाज के लिए 200 बेड वाले हार्ट सेंटर का निर्माण शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शिलान्यास करेंगे। पीजीआई की 101वीं शासी निकाय की बैठक में पीजीआई और सलोनी हार्ट सेंटर के बीच हुए एमओयू को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। बच्चों के दिल में छेद व वॉल्व की खराबी से लेकर सभी बीमारियों का इलाज इस सेंटर में होगा। गामा नाइफ खरीदने की अनुमति मिल गई है। इसके अतिरिक्त 292 सुरक्षा गार्ड बढ़ाने और डॉक्टरों को तनाव से निपटने के लिए मनोवैज्ञानिक के पदों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा पार्थसारथी सेन शर्मा, पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमान, रजिस्ट्रार कर्नल वरुण बाजपेई, वित्त अधिकारी विश्वजीत राय उपस्थित रहे। 

500 करोड़ की लागत से बनेगा हार्ट सेंटर 

पीजीआई निदेशक डॉ. धीमान का कहना है कि सलोनी हार्ट फाउण्डेशन बच्चों के जन्मजात दिल की बीमारियों (कंजाइटल हार्ट डिजीज) के इलाज के लिए पीजीआई में 500 करोड़ की लागत से 200 बेड का केंद्र स्थापित करेगा। ये सभी बेड आईसीयू और एचडीयू के होंगे। सेंटर में नवजात से 18 वर्ष के बच्चों के दिल में छेद, अनियंत्रित धड़कन, वॉल्व की खराबी से जुड़ी समस्याओं का उपचार किया जाएगा। सीएम योगी हार्ट सेंटर का शिलान्यास करेंगे।

Tags:    

Similar News