Lucknow Rain: लखनऊ में झमाझम बारिश ने लोगों को दी राहत, जानें IMD की भविष्यवाणी

Lucknow Rain: बादलों की आवाजाही तो जारी रही। लेकिन बारिश न होने से लोगों को उमस और गर्मी ने बेहाल कर दिया। आषाढ़ के बाद सावन में सूखा ही बीत रहा है। लखनऊवासियों को बारिश का बेहद इंतजार है।

Update: 2024-07-25 07:36 GMT

लखनऊ में झमाझम बारिश ने लोगों को दी राहत (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Rain: राजधानी लखनऊ में जुलाई माह की शुरूआत तो झमाझम बारिश से हुई थी। लेकिन इसके बाद अचानक आसमान का दौर थम गया। बादलों की आवाजाही तो जारी रही। लेकिन बारिश न होने से लोगों को उमस और गर्मी ने बेहाल कर दिया। आषाढ़ के बाद सावन में सूखा ही बीत रहा है। लखनऊवासियों को बारिश का बेहद इंतजार है।


हालांकि गुरूवार को सुबह से ही आसमान में काले घने बादलों का घेरा लगा रहा। देखते ही देखते ही राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में थोड़ी देर ही सही लेकिन झमाझम बारिश हुई। बारिश ने लोगों को गर्मी से कुछ राहत जरूर दी। राजधानी के हजरतगंज, गोमतीनगर, इंदिरानगर समेत कई इलाकों में गुरूवार को रूक-रूककर हुई बारिश से मौसम भी सुहाना हो गया। हालांकि थोड़ी देर बाद ही बारिश बंद हो गयी।

लखनऊवासियों को बारिश के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बारिश न होने से लोग उमस और गर्मी से बेहद परेशान हैं। राजधानीवासियों को अभी बारिश के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि मौसम विभाग लखनऊ में बारिश का अनुमान जताता है। लेकिन मौसम पूर्वानुमान के इतर ही चल रहा है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन को पूर्वी छोर वर्तमान में दक्षिण की तरफ है। जिसके चलते पूर्वी यूपी व यूपी की राजधानी लखनऊ में बारिश की स्थिति नहीं बन पा रही है। वहीं मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर वेस्ट यूपी के जनपदों के लिए अच्छी स्थिति में है। हालांकि अगले चार से पांच दिन शहर में हल्की से मध्यम बूंदाबांदी के साथ बादलों की आवाजाही जारी रहेगी।


वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। गुरुवार को बांदा, चित्रकूट, सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, महोबा, झांसी, हापुड़, कौशांबी, प्रयागराज, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जतायी गयी है।

इसके साथ ही यूपी के अमेठी, सुल्तानपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलन्दशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा और गौतमबुद्ध नगर जनपद में गरज चमक के साथ बिजली गिरने के आसार है। इसके साथ ही वाराणसी, गाजीपुर, संत कबीर नगर, जौनपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर महोबा, झांसी और ललितपुर में भी बादल गरजने और हल्की बारिश की संभावना है।

Tags:    

Similar News