IAS Aspirants Death: Delhi Coaching हादसे के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला, अवैध बेसमेंट के खिलाफ होगी कार्रवाई

IAS Aspirants Death:आवास विभाग ने सभी विकास प्राधिकरणों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया है। आवास विभाग ने निर्देश दिये हैं कि अवैध तरीके से बने बेसमेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

Update: 2024-07-30 06:09 GMT

दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला (न्यूजट्रैक)

IAS Aspirants Death: देश की राजधानी दिल्ली के राजेंद्र नगर में राव आईएएस स्टडी सेंटर (Rao IAS Study Centre) के बेसमेंट में बारिश के पानी के भर से जाने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सख्त हो गयी है। यूपी सरकार ने अवैध तरीके से बने बेसमेंट के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय लिया है।

आवास विभाग ने सभी विकास प्राधिकरणों को इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिया है। आवास विभाग ने निर्देश दिये हैं कि अवैध तरीके से बने बेसमेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाए। सूबे में बेसमेंट में पार्किंग के अलावा संचालित होने वाली किसी भी तरह की गतिविधियों की जांच की जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आवास विभाग के प्रमुख सचिव नीतिन रमेश गोकर्ण ने इस संबंध में सभी विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष, सभी विशेष क्षेत्र प्राधिकरणों के अध्यक्ष और विनियमित क्षेत्रों के अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश दिये हैं। प्रमुख सचिव नीतिन रमेश गोकर्ण ने निर्देश देते हुए कहा है कि सूबे में सभी जगहों पर बेसमेंट की जांच की जाए। यह देखा जाए कि बेसमेंट नक्शे के मुताबिक बने हैं या नहीं? इसकी भी जांच की जाए कि बेसमेंट का निर्माण जिस उपयोग के लिए किया गया है। वहां उसका संचालन हो रहा है या नहीं?

आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि जांच में बेसमेंट का निर्माण बिना नक्षे के बना हुआ मिले तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं यदि बेसमेंट का निर्माण नक्शे के मुताबिक किया गया है तो यह सुनिश्चित किया जाए उनका अनुपालन हो रहा है।

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि जांच में यह भी देखा जाए कि यदि बेसमेंट के निर्माण के लिए नक्शा स्वीकृत है तो बरसात के बाद ही वहां खुदाई का काम शुरू किया जाए। लेकिन अगर अपरिहार्य कारणों के चलते खुदाई जरूरी है तो सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखा जाए। आदेश में यह भी कहा गया है कि बिना स्वीकृत मानचित्र के बने बेसमेंटों और स्वीकृत नक्शे के विपरीत बने बेसमेंटों के मामलों में संबंधित लोगों के खिलाफ पर कठोर कार्रवाई की जाए।

Tags:    

Similar News