Lucknow News: नई दवाओं से कम हुए ऑपरेशन के दर्द...अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बोलीं डॉ. मोनिका कोहली

Lucknow News: डॉ. मोनिका कोहली ने कहा कि नई दवा रेमीफेनटानिल एक अल्पकालिक दर्दनाशक दवा है। जिसका प्रभाव तेजी से होता है। खास बात यह है कि दवा की डोज का निर्धारण आसान होता है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-14 19:15 IST

Lucknow News: किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एनेस्थीसिया विभाग की ओर से शनिवार को एक निजी होटल में चार दिवसीय इंडियन कॉलेज ऑफ एनेस्थिसियोलॉजीस्ट्स (आईसीए) के पांचवें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में केजीएमयू एनस्थीसिया विभाग की अध्यक्ष डॉ. मोनिका कोहली ने सभी को संबोधित किया।

नई दवाओं से कम हुए ऑपरेशन के दर्द

एनस्थीसिया विभाग की अध्यक्ष डॉ. मोनिका कोहली ने कहा कि नई दवाओं ने मरीजों के ऑपरेशन के दर्द को कम किया है। वहीं ऑपरेशन से पहले दी जाने वाली बेहोशी को और अधिक सुरक्षित बनाया है। दवा के दुष्प्रभाव में भी कमी देखने को मिल रही है।

गंभीर दर्द से राहत दिलाता है रेमीफेनटानिल

डॉ. मोनिका कोहली ने कहा कि नई दवा रेमीफेनटानिल एक अल्पकालिक दर्दनाशक दवा है। जिसका प्रभाव तेजी से होता है। खास बात यह है कि दवा की डोज का निर्धारण आसान होता है। इस इंजेक्शन का उपयोग सर्जरी के दौरान और उसके बाद होने वाले गंभीर दर्द से राहत दिलाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ऑपरेशन से ठीक पहले या उसके दौरान अन्य दवाओं के साथ भी किया जाता है। ताकि सुन्न करने वाली दवा बेहतर तरीके से काम कर सके। इस दवा से मरीजों की दर्द रहित सर्जरी कराने में काफी मदद मिल रही है।

वेंटिलेटर पर भर्ती मरीजों की देखभाल जरुरी

राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में एनस्थीसिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. पीके दास ने एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि आईसीयू-वेंटिलेटर पर भर्ती मरीजों की देखभाल बहुत जरूरी होती है। आईसीयू मरीजों की सेहत की लगातार निगरानी की जरूरत होती है। यह काम एनस्थीसिया विशेषज्ञ ही कर सकते हैं। शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति, अंगों की कार्यक्षमता के हिसाब से मशीनों का सपोर्ट आदि तय करना एनस्थीसिया विशेषज्ञों की ही जिम्मेदारी है।

Tags:    

Similar News