LDA News: लखनऊ में अगले महीने से करिए जुरासिक पार्क की सैर, जनेश्वर मिश्र पार्क में दिखेंगे रियल साइज डायनासोर के मॉडल

LDA News: जनेश्वर मिश्र पार्क में 5 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जा रहा यह पार्क यूपी का पहला डायनासोर पार्क है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-06 15:00 GMT

निरीक्षण करते एलडीए वीसी। Photo- Newstrack

LDA News: गोमती नगर विस्तार के जनेश्वर मिश्र पार्क में विकसित किया जा रहा जुरासिक पार्क लोगों के लिए अगले महीने से खोल दिया जाएगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने मंगलवार को पार्क का निरीक्षण करके कार्य की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होेंने एक महीने के अंदर समस्त कार्य पूर्ण कराकर जुरासिक पार्क को संचालित करने के निर्देश दिये।

जनेश्वर मिश्र पार्क में 5 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जा रहा यह पार्क यूपी का पहला डायनासोर पार्क है। यहां गाॅडजिला, मैमथ, किंग काॅग व डायनासोर की विभिन्न प्रजातियों के रियल साइज माॅडल लगाये गये हैं। यह माॅडल अत्याधुनिक सेंसर से लैस हैं, जिससे कि दर्शकों को डायनासोर के ब्रीथिंग व साउंड इफेक्ट के साथ मूवमेंट भी देखने को मिलेगा। पार्क में स्कल्पचर आदि के निर्माण में निष्प्रयोज्य वस्तुओं जैसे कि गाड़ियों के स्क्रैप व टायर इत्यादि का प्रयोग किया गया है। निरीक्षण में पाया गया कि स्थल पर 95 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। उपाध्यक्ष ने शेष कार्यों को हर हाल में 30 दिन के अंदर पूर्ण कराने के निर्देश दिये हैं। साथ ही जुरासिक पार्क के लिए अलग से बिजली कनेक्शन लेने हेतु लेसा से समन्वय स्थापित करके शीघ्र कार्यवाही कराने के निर्देश दिये गये हैं। 

एक ही काउंटर से मिल जाएगा टिकट

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने कहा कि जुरासिक पार्क, 5 डी मोशन चेयर व मल्टीमीडिया लेजर शो के टिकट वितरण के लिए सिंगल विन्डो सिस्टम के तहत व्यवस्था करायी जाए, जिससे कि लोगों को टिकट लेने के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। उन्होंने निर्देशित किया कि जनेश्वर मिश्र पार्क के जिस गेट से लोगों का सर्वाधिक आवागमन होता है, वहीं पर काउंटर स्थापित कराकर टिकट वितरण का कार्य कराया जाए। साथ ही टिकट के लिए नगद भुगतान के साथ-साथ ई-पेमेंट का भी विकल्प देते हुए व्यवस्था सुनिश्चित करवायी जाए।

आय कम होने पर तय होगी संस्था की जवाबदेही

इस क्रम में उपाध्यक्ष ने 5 डी मोशन चेयर का भी निरीक्षण किया। अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि इसका संचालन व अनुरक्षण कार्यदायी संस्था द्वारा कराया जा रहा है। इस पर उपाध्यक्ष ने निर्देश दिये कि जितनी सीटें हैं, उतनी ही संख्या में मैग्निफाइंग चश्मों की उपलब्धता सुनिश्चित करवायी जाए। उन्होंने कहा कि अगर 5डी मोशन चेयर शो से प्रतिमाह 3 लाख रूपये से कम की आय होती है तो कार्यदायी संस्था की जिम्मेदारी तय करते हुए आर्थिक दंड लगाया जाए। इस मौके पर अधिशासी अभियंता-उद्यान संजय जिंदल, सहायक उद्यान अधिकारी कर्ण सिंह, सहायक अभियंता भगत सिंह एवं विशाल कुमार यादव समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

पारिजात अपार्टमेंट का भी किया निरीक्षण

एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने मंगलवार को गोमती नगर स्थित पारिजात अपार्टमेंट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आवंटियों से बात करके भवनों, ओपन एरिया व छत का भ्रमण किया और कमियों को चिन्हित करते हुए अधिकारियों को कार्यवाही के सम्बंध मेें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लिफ्ट के संचालन में जो भी समस्या आ रही है, उसे कार्यदायी संस्था से बात करके तत्काल ठीक कराया जाए। साथ ही सीसीटीवी कैमरे लगाने व बाहरी क्षेत्र में पुताई आदि के जो भी कार्य शेष हैं, उसे पूर्ण कराकर योजना को आरडब्ल्यूए के हैंडओवर कर दिया जाए।

Tags:    

Similar News