Lucknow Crime News: लखनऊ में केंद्रीय मंत्रालय के सेक्शन अफसर पर बेटे के अपहरण का मुकदमा दर्ज, सीसीटीवी फुटेज आई सामने

Lucknow Crime News: राजधानी लखनऊ के गोसाईंगंज थाना क्षेत्र में मंगलवार को केंद्रीय मंत्रालय के सेक्शन अफसर सज्जाद हसन मसूद पर निजी स्कूल में पढ़ने वाले उसके बेटे माबिद को जबरन ले जाने के मामले में अपहरण का मुकदमा दर्ज हुआ है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-16 15:51 GMT

 सीसीटीवी फुटेज में बच्चे को ले जाता हुआ आरोपी। Newstrack

Lucknow Crime News: राजधानी लखनऊ के गोसाईंगंज थाना क्षेत्र में मंगलवार को केंद्रीय मंत्रालय के सेक्शन अफसर सज्जाद हसन मसूद पर निजी स्कूल में पढ़ने वाले उसके बेटे माबिद को जबरन ले जाने के मामले में अपहरण का मुकदमा दर्ज हुआ है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। स्कूल में लगे सीसीटीवी में भी आरोपी बेटे को गोद में ले जाता नजर आ रहा है। वहीं, इस घटना से स्कूल की सुरक्षा पर भी सवालिया निशान खड़ा हो रहा है।

अपनी माँ शगुफ़्ता के साथ माबिद। Newstrack 

गोसाईगंज के गल्ला मंडी में रहने वाली शगुफ्ता परवीन ने न्यूज़ट्रैक से बातचीत में बताया कि उनका निकाह कोलकाता निवासी सज्जाद हसन मसूद के साथ हुआ था। आरोपी सज्जाद केंद्रीय मंत्रालय दिल्ली में सेक्शन अफसर के पद पर तैनात है और गाजियाबाद में फ्लैट लेकर शगुफ्ता के साथ रहता था। पत्नी शगुफ्ता के अनुसार बीते साल मोबाइल के माध्यम से पति के किसी अन्य महिला के साथ सम्बन्ध होने की बात उसे पता चली थी। जब पत्नी ने इस पर उनसे जानकारी मांगी तो पति सज्जाद ने इस बात से साफ़ इंकार कर दिया। 

शगुफ्ता ने कहा कि इस घटना के बाद सज्जाद ने मेरे भाई को बुलाकर 3 जून 2023 को मुझे मायके भेज दिया। फिर उन्होंने 1 अगस्त को मुझे मुस्लिम लॉ के हिसाब से तलाक-ए-हसन का एक नोटिस भेज दिया। इसके तहत तीन महीने तक प्रत्येक माह में एक नोटिस भेजा जाता है। हालाँकि आरोपी की तरफ से तीन नोटिस ने भेजकर सिर्फ एक नोटिस ही दिया गया। साथ ही आरोपी सज्जाद ने मामले में प्रयागराज हाईकोर्ट में बेटे की कस्टडी के लिए Habeus Corpus याचिका दायर कर दी। उनके पास सुबूत न होने के चलते 29 जनवरी को कोर्ट ने केस डिसमिस कर दिया। वहीं, तलाक के वक्त सज्जाद की ओर से न ही हक मेहर की रकम दी गई और न ही गुजारा भत्ता दिया गया। जब इस बारे में उनसे कहा गया तो उन्होंने इससे भी साफ़ इंकार कर दिया। पीड़िता अभी अपने माँ बाप के साथ गोसाईंगंज स्थित घर में ही रह रही है। मंगलवार को जब उसे बेटे के अपहरण की सूचना मिली तो वह बदहवास हो गई। थोड़ी देर बाद जब उसे होश आया तो उसने खुद को संभालते हुए पुलिस से मामले की शिकायत की है।

भांजे को लेने स्कूल गया मामा तो हुआ खुलासा

मंगलवार की सुबह गोसाईगंज बाज़ार स्थित नामी स्कूल में माबिद को उसके मामा छोड़ आए थे। दोपहर में छुट्टी होने पर जब वह माबिद को लेने गए तो माबिद नहीं मिला। स्कूल प्रबंधन की तरफ से कहा गया कि बच्चा पहले ही जा चुका है। काफी देर छानबीन के बाद जब वह नहीं मिला तो 112 नंबर पर सूचना दी गई। पुलिस ने जब सीसीटीवी कैमरों की जाँच की तो पिता द्वारा अपहरण किए जाने का खुलासा हुआ।

पहले भी बेटे को कलकत्ता भेजने का किया प्रयास

अपहृत मासूम की माँ शगुफ्ता ने बताया कि आरोपी ने 2023 में एक बार चोरी से बेटे को कलकत्ता में दादा-दादी के पास भेजने का प्रयास किया था। जब मुझे इस बात की जानकारी हुई तो मैंने विरोध जताया। इस पर आरोपी ने कहा कि अब्बू अपने पोते को याद कर रहे हैं। जब मैंने भी साथ जाने की बात कही तो आरोपी ने इंकार कर दिया। इसके थोड़े ही दिन बाद उसने मुझे वापस लखनऊ भेज दिया।

स्कूल प्रबंधन की बड़ी लापरवाही से हुई घटना

घटना के बाद स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी सामने आई है। जिसमें आरोपी पीठ पर बच्चे का बैग टांगे है और बच्चे को गोद में लेकर जाता साफ़ नजर आ रहा है। बच्चा लगातार रो रहा है और शोर मचा रहा है लेकिन स्कूल प्रबंधन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। नतीजतन आरोपी सज्जाद हसन बच्चे को लेकर बहुत आराम से स्कूल से फरार हो गया। ऐसे में गोसाईगंज बाज़ार स्थित निजी स्कूल की सुरक्षा पर भी बड़ा सवाल उठ रहा है।

पुलिस ने स्कूल को रडार पर लिया

गोसाईगंज एसएचओ ब्रजेश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि माँ की शिकायत के आधार पर आरोपी सज्जाद के खिलाफ BNS की धारा 137 के तहत अपहरण का मुकदमा दर्ज किया गया है। सीसीटीवी कैमरे भी देखे गए हैं जिससे घटना की पुष्टि हो रही है। घटना में स्कूल की लापरवाही के सवाल पर एसएचओ ने कहा कि स्कूल के खिलाफ पुलिस की ओर से नोटिस जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन की लापरवाही पर BSA को भी पत्र लिखा जाएगा।

Tags:    

Similar News