Lucknow News: पारिजात, सृष्टि, स्मृति व अनुभूति अपार्टमेंट को साढ़े तीन करोड़ रूपये से संवारेगा एलडीए

Lucknow News: मुख्य अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि गोमती नगर के विक्रान्त खण्ड स्थित पारिजात अपार्टमेंट में सिविल कार्यों के लिए 93 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-10-23 18:39 IST

अवैध निर्माण पर एलडीए ने की कार्रवाई। Photo- NewstrackLucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण की बहुमंजिला आवासीय योजनाओं में विकास, सुविधाओं व सौंदर्यीकरण के कार्य जल्द शुरू होंगे। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने पारिजात, सृष्टि, स्मृति व अनुभूति अपार्टमेंट में कमियों को दूर करने व सुविधाओें को उच्चीकृत करने के लिए साढ़े तीन करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत की है। इसके अलावा गोमती नगर स्थित डाॅ. राम मनोहर लोहिया पार्क की वाॅटर बाॅडी में स्केटिंग रिंग व स्केट बोर्डिंग बाउल का निर्माण करवाया जाएगा।

मुख्य अभियंता अवनीन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि गोमती नगर के विक्रान्त खण्ड स्थित पारिजात अपार्टमेंट में सिविल कार्यों के लिए 93 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं। इससे पूरी बिल्डिंग के बाहरी क्षेत्र की रंगाई-पुताई व अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग की सर्विस रोड से सटी 31 मीटर लंबी बाउन्ड्रीवाॅल का नये सिरे से निर्माण कराया जाएगा। साथ ही आवंटियों की विशेष मांग पर अपार्टमेंट के पिछले हिस्से में आवागमन के लिए 06 मीटर का नया गेट बनवाया जाएगा और सुरक्षा के दृष्टिगत बाउन्ड्रीवाॅल पर कंटीले तार लगाये जाएंगे। वहीं, लगभग 55 लाख रूपये से अपार्टमेंट में पावर बैकअप, सी0सी0टी0वी0 समेत विद्युत सम्बंधी अन्य कार्य कराए जाएंगे।

इसके अलावा जानकीपुरम योजना के सेक्टर-जे, विस्तार स्थित सृष्टि अपार्टमेंट की बेसमेंट पार्किंग में बारिश के समय छत व दीवारों से जल रिसाव की समस्या आती है। उक्त सीपेज व लीकेज आदि की समस्या को पूरी तरह से दूर करने के लिए अनुभवी फर्म के माध्यम से वाॅटर प्रूफिंग का कार्य कराया जाएगा। इसके लिए 01 करोड़ 58 लाख रूपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है। वहीं, स्मृति अपार्टमेंट में लगभग 15 लाख रूपये की लागत से मोटर, पावर बैकअप, इंटरकाॅम, सी0सी0टी0वी0 कैमरे, पार्क में झूला व बेंच लगवाने का काम करवाया जाएगा। इसके अलावा अलीगंज योजना में स्थित अनुभूति अपार्टमेंट में लगभग 39 लाख रूपये की लागत से 135 मीटर लंबी बाउन्ड्रीवाॅल का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही अपार्टमेंट के पिछले हिस्से में पार्क विकसित करते हुए डस्टबिन, बेंच व हाॅर्टीकल्चर के कार्य कराये जाएंगे।

लोहिया पार्क में बनेगी स्केटिंग रिंग

गोमती नगर स्थित डाॅ0 राम मनोहर लोहिया पार्क की वाॅटर बाॅडी वर्तमान में निष्प्रयोज्य है। अब इसमें स्केटिंग रिंग व स्केट बोर्डिंग बाउल विकसित किया जाएगा, जिसमें लगभग 01 करोड़ 30 लाख रूपये खर्च किये जाएंगे। एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के निर्देश पर इस काम के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है। इसके तहत लोहिया पार्क की वाॅटर बाॅडी के भाग-4 में लगभग 4050 वर्गमीटर क्षेत्रफल में स्केटिंग रिंग व भाग-2 में लगभग 2400 वर्गमीटर क्षेत्रफल में स्केट बोर्डिंग बाउल का निर्माण खेल क्षेत्र की दक्ष संस्था के माध्यम से करवाया जाएगा। इससे स्केटिंग करने वाले बच्चे व युवाओं को सुरक्षित व हाईटेक प्लेटफार्म मिलेगा।

रिवर फ्रंट पर भूमिगत सिंचाई प्रणाली

गोमती रिवर फ्रंट पर स्टेडियम से लोहिया सेतु (एल0एच0एस) व ए0डी0सी0पी0 ऑफिस से गोमती बैराज (आर0एच0एस) के मध्य पेड़-पौधों की नियमित सिंचाई के लिए भूमिगत सिंचाई प्रणाली का कार्य कराया जाएगा। इसके अंतर्गत लगभग 02 करोड़ रूपये की लागत से भूमिगत पाइप लाइन, स्प्रिंकलर व पाॅप अप लगाये जाएंगे। इसके अलावा कानपुर रोड योजना स्थित ज्योतिबा फूले जोनल पार्क में लगभग 25 लाख रूपये की लागत से 50 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगवाया जाएगा। वहीं, बसन्तकुंज योजना के सेक्टर-जे में 30 मीटर, 24 मीटर, व 18 मीटर चौड़ी सड़कों में सुरक्षा के दृष्टिगत रोड सेफ्टी व ब्लैक स्पाॅट के कार्य लगभग 98 लाख रूपये की लागत से कराये जाएंगे। इन सभी कार्यों के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है।

अवैध निर्माण पर एलडीए ने की कार्रवाई। Photo- Newstrack 

आगरा एक्सप्रेस-वे के पास अवैध व्यावसायिक निर्माण एलडीए ने किया सील

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार के निर्देश पर शहर में अवैध निर्माण के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के क्रम में बुधवार को प्रवर्तन जोन-3 की टीम ने काकोरी में आगरा एक्सप्रेस-वे के पास एक अवैध व्यावसायिक निर्माण सील किया। प्रवर्तन जोन-3 की जोनल अधिकारी वन्दना पाण्डेय ने बताया कि आशीष शर्मा व अन्य द्वारा काकोरी के कठिंगरा में आगरा एक्सप्रेस-वे के पास लगभग 4000 वर्ग फिट क्षेत्रफल के भूखण्ड पर व्यावसायिक काॅम्पलेक्स का निर्माण करवाया जा रहा था। प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराये बिना किये जा रहे उक्त निर्माण कार्य के विरूद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए सीलिंग के आदेश पारित किये गये थे। जिसके अनुपालन में सहायक अभियंता अनूप श्रीवास्तव के नेतृत्व में अवर अभियंता एस0के0 सिंह व राम चैहान द्वारा प्राधिकरण पुलिस बल के सहयोग से अवैध निर्माण को सील कर दिया गया।

Tags:    

Similar News