Lucknow University: संबद्ध कॉलेजों को रैंकिंग देगा एलयू, छात्रों को दाखिला लेने में होगी आसानी

Lucknow University: अकादमिक डीन गीतांजलि मिश्रा का कहना है कि रैंकिंग छात्रों को संस्थानों की तुलना करने और उनके शैक्षणिक और करियर लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त का चयन करने में सक्षम बनाती है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-07 13:30 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय जल्द ही लखनऊ, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर खीरी में अपने 556 संबद्ध कॉलेजों को रैंक प्रदान करेगा। विश्वविद्यालय ने पहले शैक्षणिक और पाठ्यचर्या संबंधी उपलब्धियों के आधार पर 2024-25 शैक्षणिक सत्र से विभागीय रैंकिंग को पुनर्जीवित करने की योजना की घोषणा की थी।

रैंक के आधार पर कॉलेज चुन सकेंगे छात्र 

एलयू अधिकारियों के अनुसार, रैंकिंग कॉलेजों से स्नातक और स्नातकोत्तर प्रवेश चाहने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक के अनुसार कॉलेज चुनने में मदद मिलेगी यदि वे एलयू की मेरिट सूची में स्थान सुरक्षित करने में विफल रहते हैं। कॉलेजों को पाठ्यक्रमवार या समग्र रूप से रैंक किया जाएगा या नहीं और मूल्यांकन पैरामीटर सहित तौर-तरीके जल्द ही तय किए जाएंगे।

विभिन कारकों पर तय होगी रैंकिंग

अकादमिक डीन गीतांजलि मिश्रा का कहना है कि रैंकिंग छात्रों को संस्थानों की तुलना करने और उनके शैक्षणिक और करियर लक्ष्यों के लिए सबसे उपयुक्त का चयन करने में सक्षम बनाती है। रैंकिंग किसी संस्थान की शिक्षा की गुणवत्ता, संकाय, अनुसंधान के अवसरों का एक स्नैपशॉट प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि रैंकिंग विभिन्न कारकों पर आधारित हो सकती है, जिसमें शिक्षण, अनुसंधान, प्रतिष्ठा, उद्योग केंद्रित अनुसंधान, सहयोगात्मक प्रयास, अकादमिक प्रतिष्ठा, संकाय योग्यता, छात्र-संकाय अनुपात, परिसर सुविधाएं और पूर्व छात्रों की सफलता शामिल है। एलयू कॉलेजों को कैसे रैंक किया जाएगा, इसके तौर-तरीके या नियम पुस्तिका तय की जाएगी।

कॉलेजों में बढ़ेगी प्रतिस्पर्था

एलयू कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि यह पहल हमारे संबद्ध कॉलेजों और विभागों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगी, जिससे उन्हें शिक्षा के सभी पहलुओं में अपने मानकों को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हमारा उद्देश्य एक पारदर्शी और योग्यता आधारित प्रणाली बनाना है।

Tags:    

Similar News