LDA News: एलडीए ने सरोजनीनगर में अवैध प्लाटिंग पर चलाया बुलडोजर, गोमती नगर व चिनहट में 3 अवैध निर्माण सील

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी के निर्देश पर बुधवार को प्रवर्तन दस्ते ने सरोजनीनगर में एयरपोर्ट के पीछे एक अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-03 15:08 GMT

अवैध प्लॉटिंग पर चला बुलडोजर।  Photo- Newstrack

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी के निर्देश पर बुधवार को प्रवर्तन दस्ते ने सरोजनीनगर में एयरपोर्ट के पीछे एक अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की। इसके अलावा गोमती नगर व चिनहट क्षेत्र में अवैध रूप से किये जा रहे 3 व्यावसायिक निर्माणों को सील कर दिया।

प्रवर्तन जोन-2 के जोनल अधिकारी देवांश त्रिवेदी ने बताया कि प्रवीण अगवाल व अन्य द्वारा सरोजनीनगर में चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के पीछे ग्राम-रहीमाबाद में लगभग 15 बीघा क्षेत्रफल में अनाधिकृत रूप से प्लाटिंग का कार्य करते हुए अवैध कालोनी विकसित की जा रही थी। प्राधिकरण से ले-आउट स्वीकृत कराये बिना की जा रही इस अवैध प्लाटिंग के विरूद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए ध्वस्तीकरण के आदेश पारित किये गये थे।

जिसके अनुपालन में बुधवार को सहायक अभियंता अनिल कुमार के नेतृत्व में अवर अभियंता विपिन बिहारी राय, ऋतुपाल व एस0के0 सिंह द्वारा प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से अवैध प्लाटिंग के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करायी गयी। इस दौरान निजी विकासकर्ता द्वारा स्थल पर विकसित की गयी सड़क, नाली, बाउन्ड्रीवाॅल व भूखण्डों के डिमार्केशन के लिए ईंटों से किये गये चिनाई आदि के कार्य को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया।

अवैध निर्माण पर हुई सीलिंग की कार्रवाई। Photo- Newstrack

प्रवर्तन जोन-1 की जोनल अधिकारी वन्दना पाण्डेय ने बताया कि हिमांशु मिश्रा व अन्य द्वारा गोमती नगर विस्तार के खरगापुर के गणपति विहार में लगभग 500 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखण्ड पर अवैध रूप से चार मंजिला शाॅपिंग काॅम्पलेक्स का निर्माण करवाया जा रहा था। वहीं, प्रमोद कुमार गौतम व अन्य द्वारा चिनहट कोतवाली रोड पर पक्का तालाब के सामने भूखण्ड संख्या-624एफ/41 पर लगभग 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल में अवैध रूप से दुकानों व हाॅल आदि का निर्माण करवाया जा रहा था।

इसके अलावा के0एन0 त्रिपाठी व अन्य द्वारा गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-5 में भूखण्ड संख्या-5/543 पर लगभग 140 वर्गमीटर क्षेत्रफल में स्वीकृत आवासीय भवन मानचित्र के विपरीत व्यावसायिक निर्माण करवाया जा रहा था। उक्त तीनों प्रकरण में विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए सीलिंग के आदेश पारित किये गये थे। जिसके अनुपालन में सहायक अभियंता उदयवीर सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता आशीष कुमार श्रीवास्तव द्वारा प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से तीनों अवैध निर्माणों को सील कर दिया गया।

Tags:    

Similar News