Lucknow News: LDA ने बरसात में बेसमेंट की खुदाई पर लगाई रोक, अधिकारी करेंगे निरीक्षण

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जन सामान्य व सम्पत्ति की सुरक्षा के दृष्टिगत सोमवार को इस बाबत आदेश जारी किये हैं।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-01 15:35 GMT

Lucknow News: शहर में भारी बरसात को देखते हुए बेसमेंट के निर्माण के लिए खुदाई किये जाने पर रोक लगा दी गयी है। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जन सामान्य व सम्पत्ति की सुरक्षा के दृष्टिगत सोमवार को इस बाबत आदेश जारी किये हैं। बेसमेंट की खुदाई पर लगायी गयी रोक अगले आदेशों तक जारी रहेगी।

उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि बेसमेन्ट का निर्माण करते समय मानक के अनुरूप खुदाई न करते हुए एवं सुरक्षा के उपाय न करने तथा अगल-बगल के प्लाटों से पर्याप्त दूरी न छोड़ने के कारण बारिश का पानी भर जाने से आस-पास के मकानों को क्षति पहुंचने का खतरा रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए अग्रिम आदेशों तक किसी भी निर्माण स्थल पर बेसमेन्ट के लिए खुदाई किये जाने पर रोक लगायी गयी है। इसके साथ ही जिन लोगों द्वारा बेसमेन्ट के लिए खुदाई की गयी है, उन्हें एक सप्ताह के अन्दर यह सुनिश्चित करना होगा कि बेसमेन्ट के चारों तरफ के घरों की सुरक्षा सैण्ड बैग स्टैकिंग/आर0सी0सी रिटेनिंग वाल इत्यादि से की गयी है। ऐसे बेसमेंट में बारिश के पानी को निकालने के लिए निर्माणकर्ताओं को स्थल पर पम्प की व्यवस्था करनी होगी तथा जल भराव होने की सूरत में पानी की निकासी नालियों या वाॅटर चैनल में की जाएगी। इसके अलावा कैचमेंट एरिया का पानी बेसमेंट में न आये, इसके लिए भी पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करानी होगी। 

जोनल अधिकारी व अधिशासी अभियंता करेंगे निरीक्षण

उपाध्यक्ष ने बताया कि जोनल अधिकारियों तथा अधिशासी अभियन्ताओं को अपने-अपने क्षेत्र में इन आदेशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं, मुख्य नगर नियोजक कार्यालय से स्वीकृत ऐसे मानचित्र, जिनमें बेसमेन्ट अनुमन्य किया गया है, उसकी सूची क्षेत्रीय अधिशासी अभियन्ता/जोनल अधिकारी को प्राप्त कराने के निर्देश दिये गये हैं। इस सूची के आधार पर जोनल अधिकारी व अधिशासी अभियंताओं कोऐसे स्थलों का निरीक्षण करके रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाई

उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन व्यक्तियों द्वारा मानक के विपरीत बेसमेन्ट की खुदाई की गई है। उनके खिलाफ तत्काल नोटिस जारी करते हुए सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित कराये जाएं। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News