LDA News: 22 साल पहले कब्जा किए गए सरकारी फ्लैट को एलडीए ने बलपूर्वक कराया खाली

LDA News: पूर्व में एलडीए ने कई बार मकान खाली कराने को लेकर नोटिस दिया था इसके बावजूद उक्त व्यक्ति मकान नहीं खाली कर रहा था।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-29 17:06 GMT

मकान को खाली कराने के दौरान एलडीए का प्रवर्तन दल। Photo- Newstrack 

LDA News: राजधानी लखनऊ के नेहरू एन्क्लेव में सरकारी फ्लैट पर अवैध कब्जा जमाने वाले व्यक्ति पर एलडीए का हंटर चला है। कई नोटिस और चेतावनी देने के बावजूद नेहरू एन्क्लेव के फ्लैट संख्या 112 में जबरन कब्जा कर के रह रहे शिशु कुमार मौर्य के फ्लैट को सोमवार शाम एलडीए की टीम ने बलपूर्वक खाली कराया। इस दौरान एलडीए का प्रवर्तन दस्ता और गोमती नगर पुलिस की टीम भी मौजूद रही। 

जानकारी के अनुसार, करीब 22 साल पहले एलडीए की नेहरू एन्क्लेव योजना में शिशुकुमार मौर्य नाम के व्यक्ति ने फ्लैट संख्या R 112 पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। यहाँ वह अपने परिवार के साथ रह रहा था। पूर्व में एलडीए ने कई बार मकान खाली कराने को लेकर नोटिस दिया था इसके बावजूद उक्त व्यक्ति मकान नहीं खाली कर रहा था। यहाँ वह सारी सुख सुविधाओं के साथ आराम से रह रहा था। कब्जा करने वाले का आरोप था कि उसके पास फ्लैट के एग्रीमेंट समेत अन्य कागज मौजूद हैं और उसने यह फ्लैट किसी नेता से खरीदा है। हालाँकि जब एलडीए की टीम ने उसे कागजात दिखाने के लिए बुलाया तो उक्त कब्जेदार मकान पर अपने मालिकाना हक से सम्बंधित कागजात नहीं दिखा सका। आखिरकार सोमवार को एलडीए के अधिशासी अभियंता के आदेश पर मकान को पुलिस एवं एलडीए के प्रवर्तन दल की मौजूदगी में खाली करा लिया गया।

हाईकोर्ट ने एलडीए के पक्ष में दिया फैसला 

अवैध कब्जे के मकान से निकाला गया सामान। Photo- Newstrack

एलडीए अधिकारियों ने बताया कि कब्जेदार ने मामले को लेकर हाईकोर्ट में भी केस डाला था लेकिन उसके समर्थन में वैध दस्तावेज नहीं दिखा सका और वह केस हार गया। इसके बाद उसने डबल बेंच में केस फाइल कर दिया। डबल बेंच से इसी महीने की 9 तारीख को उसका केस खारिज हो गया। केस खारिज हो जाने के बाद एलडीए ने मकान खाली करने के लिए दो दिन का समय दिया था। इसके बावजूद जब मकान खाली नहीं हुआ था सोमवार शाम एलडीए ने उसे बलपूर्वक खाली कराया।

कब्जे के फ्लैट में मौजूद थे सुख-सुविधा के सारे सामान

शिशुकुमार का मकान तो अवैध कब्जे का ही था लेकिन उसमें सुख सुविधा के सारे सामान मौजूद थे। टीम जब मकान खाली कराने गई तो उसे वहाँ एसी, डबल डोर फ्रिज, एलईडी टीवी समेत बड़ी संख्या में ऐशो-आराम का सामान मिला। यह देखकर एलडीए के अधिकारी भी हैरान रह गए। भारी मात्रा में सामान होने के चलते एलडीए अधिकारियों, पुलिस और प्रवर्तन के जवानों के साथ ही निजी मजदूरों को मकान खाली कराने के लिए घंटों की मशक्कत करनी पड़ी।

मीडिया के सवालों का नहीं दिया जवाब

22 साल से एलडीए के फ्लैट पर अवैध कब्जा कर के रह रहे शिशुकुमार मौर्य से मीडिया ने जब इसे लेकर सवाल किया तो वह जवाब देने की बजाए मीडिया से किनारा कर के निकल गए। दोबारा सवाल करने पर कहा कि 'आपके संपादक के पास होगी पूरी जानकारी, उनसे ही पूछ लीजिएगा '

Tags:    

Similar News