LDA News: निर्माण विकास व अर्जित आय में लखनऊ विकास प्राधिकरण प्रदेश में अव्वल

LDA News: एलडीए की सबसे ज्यादा आय ई-ऑक्शन से बेची गयी उन व्यावसायिक एवं आवासीय सम्पत्तियों से हुयी है, जिन पर कई वर्षों से भू-माफियाों का अवैध कब्जा था।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-26 15:33 GMT

प्रशस्ति पत्र प्राप्त करते एलडीए अधिकारी। Photo- Newstrack

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 'निर्माण एवं विकास व अर्जित आय' के लिए निर्धारित लक्ष्य के तहत बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। आवास विकास मुख्यालय में शुक्रवार को आयोजित उ.प्र. आवास एवं विकास परिषद तथा विभिन्न प्राधिकरणों की समीक्षा बैठक में आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के अपर मुख्य सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने लखनऊ विकास प्राधिकरण की सराहना करते हुए प्रशस्ति पत्र जारी किया। इस दौरान एलडीए का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रभारी मुख्य अभियंता केके गौतम मौजूद रहे।

एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने बताया कि शासन द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 में अर्जित आय के लिए 1317.04 करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके सापेक्ष एलडीए ने रिकाॅर्ड प्रदर्शन करते हुए 1709.15 करोड़ रुपये की आय अर्जित की है, जो पूरे प्रदेश में सर्वाधिक है। उन्होंने बताया कि एलडीए की सबसे ज्यादा आय ई-ऑक्शन से बेची गयी उन व्यावसायिक एवं आवासीय सम्पत्तियों से हुयी है, जिन पर कई वर्षों से भू-माफियाओं का अवैध कब्जा था। एलडीए ने सिलसिलेवार तरीके से अभियान चलाकर प्राधिकरण की इन बेशकीमती सम्पत्तियों से अवैध कब्जा हटवाया। जिसके बाद इन सम्पत्तियों का साइट प्लान तैयार कराके इन्हें ई-ऑक्शन में लगाया गया। नतीजा यह रहा कि इन भूखण्डों पर दो से तीन गुना अधिक कीमत तक बोली लगी और एलडीए को निर्धारित लक्ष्य से कहीं अधिक सफलता प्राप्त हुयी। 

ई-ऑक्शन, फ्लैटों की ऑनलाइन बुकिंग रही सफल

सचिव विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में व्यावसायिक एवं आवासीय सम्पत्तियों का 6 बार ई-ऑक्शन कराया गया, जिसमें 138 भूखण्ड व 83 दुकानों का विक्रय किया गया। इसके अलावा विभिन्न शासकीय विभागों को बल्क सेल की 8 बड़ी सम्पत्तियां आवंटित की गयी हैं, जिससे प्राधिकरण के खाते में बड़ी रकम जमा हुयी। साथ ही ‘पहले आओ-पहले पाओ’ योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में रिक्त फ्लैटों की ऑनलाइन बुकिंग खोली गयी। पारदर्शी प्रक्रिया के तहत शुरू की गयी इस व्यवस्था को लोगों ने खूब सराहा और एक वर्ष में 1125 फ्लैट बिके। साथ ही गोमती नगर व गोमती नगर विस्तार योजना में रिक्त फ्लैटों व भवनों को लाॅटरी के माध्यम से बेचा गया, जिसमें 175 फ्लैट/भवन आवंटित किये गये। इस तरह से एलडीए ने अर्जित आय के लिए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 129.77 प्रतिशत प्रगति दर्ज की है।

609.31 करोड़ की लागत से कराये गये कार्य

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि एलडीए ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 609.31 करोड़ रुपये की लागत से शहर में निर्माण एवं विकास के विभिन्न कार्य करवाये। इसमें ग्रीन काॅरिडोर परियोजना के अंतर्गत गऊघाट पर सेतु का निर्माण व आईआईएम रोड से हार्डिंग ब्रिज तक बंधा व सड़क का निर्माण तथा बसन्तकुंज योजना के सेक्टर-आई में प्रधानमंत्री आवास भवनों के निर्माण एवं विकास कार्य को शहर की जनता ने खूब सराहा। इसके अलावा प्राधिकरण द्वारा राष्ट्र प्रेरणा स्थल, वेट लैंड, हेरिटेज जोन, पार्कों एवं झीलों के विकास, संरक्षण एवं सौंदर्यीकरण आदि के कार्य कराये गये हैं। इस क्रम में शासन द्वारा निर्माण विकास के लिए निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष एलडीए ने 84.53 प्रतिशत प्रगति प्राप्त की है, यह प्रदेश के सभी प्राधिकरणों में सर्वाधिक है।

Tags:    

Similar News