NIRF Rankings 2024: टॉप 100 में शामिल होने वाला यूपी का इकलौता राज्य विश्वविद्यालय बना एलयू

Lucknow University: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह रैंकिंग पूरे लखनऊ विश्वविद्यालय समुदाय के समर्पण और प्रयासों की मान्यता है। यह अकादमिक कठोरता, शोध नवाचार और सामाजिक जिम्मेदारी के माहौल को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-08-12 14:00 GMT

NIRF Rankings 2024: शिक्षा मंत्रालय की ओर से सोमवार को नेशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) इंडिया रैंकिंग जारी कर दी है। विभिन्न श्रेणियों में उत्तर प्रदेश के कुछ संस्थानों ने जगह बनाई है। इसमें लखनऊ विश्वविद्यालय ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शीर्ष शिक्षण संस्थानों की श्रेणी में टॉप 100 में जगह बनाई है। एलयू को पहली बार शीर्ष 100 संस्थानों में जगह मिली है।

यूपी का इकलौता राज्य विवि एलयू

लखनऊ विश्वविद्यालय ने नेशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 इंडिया रैंकिग्स में कमाल का प्रदर्शन करते हुए तीन श्रेणियों में रैंक हासिल की है। नेशनल इंस्टिट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 के अनुसार अखिल भारतीय विश्वविद्यालय रैंकिंग में एलयू को 97वां स्थान मिला है। राज्य सार्वजनिक वित्त पोषित विश्वविद्यालयों में एलयू ने 32वां स्थान प्राप्त किया है। शीर्ष विधि संस्थानों में एलयू के विधि संकाय ने 23वां स्थान हासिल किया है। एलयू शीर्ष संस्थानों की सूची में शामिल होने वाला उत्तर प्रदेश का इकलौता राज्य विश्वविद्यालय बन गया है।

शैक्षिक परिदृश्य में देंगे सकारात्मक योगदान

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह रैंकिंग पूरे लखनऊ विश्वविद्यालय समुदाय के समर्पण और प्रयासों की मान्यता है। यह अकादमिक कठोरता, शोध नवाचार और सामाजिक जिम्मेदारी के माहौल को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। हम उत्कृष्टता के लिए प्रयास करना जारी रखेंगे और देश के शैक्षिक परिदृश्य में सकारात्मक योगदान देंगे।


शिक्षकों ने कुलपति को दी बधाई

एनआईआरएफ रैंकिंग में शानदार प्रदर्शन करने के लिए एलयू के शिक्षकों ने कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय से मिलकर उन्हें बधाई दी। रैंकिंग सेल की निदेशक और डीन एकेडमिक्स प्रो. गीतांजलि मिश्रा, कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी समेत कई शिक्षकों ने प्रो. राय को पुष्प गुच्छ भेंच किया। प्रो. गीतांजलि मिश्रा बेहतर प्रदर्शन करने और अपनी वैश्विक और राष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार करने के लिए निरंतर प्रयास करने की प्रेरणा प्रदान करेगी। लखनऊ विश्वविद्यालय युवा दिमागों को पोषित करने और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करके समाज में योगदान देने के अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध है।

Tags:    

Similar News