Lucknow Weather Today 28 May 2023: लखनऊ में फिर होगी बारिश, गरजेंगे बादल, जानें मौसम का ताजा अपडेट

Lucknow Weather Today 28 May 2023: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ अब दिल्ली के आसपास (Delhi NCR Weather) आ गया है। जिस वजह से आज यानी 28 मई राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिमी यूपी समेत पश्चिम भारत के कई इलाकों में बारिश होने के आसार है।

Update: 2023-05-28 06:55 GMT
Lucknow Weather Today 28 May 2023 (Pic: Social Media)

Lucknow Weather Today 28 May 2023: देश में भीषण गर्मी के बीच हल्की-हल्की बारिश (Rain Update) राहत के साथ गिर रही है। देश के विभिन्न भागों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम (Weather Update Today) थोड़ा खुशनुमा बना हुआ है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ अब दिल्ली के आसपास (Delhi NCR Weather) आ गया है। जिस वजह से आज यानी 28 मई को राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और पश्चिमी यूपी समेत पश्चिम भारत के कई इलाकों में बारिश होने के आसार है। हालांकि भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार बारिश हल्की-हल्की गिरेगी। मौसम विभाग की मानें तो, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय होने के कारण अगले दो से तीन दिन तक दिल्ली एनसीआर सहित उसके आसपास क्षेत्रों में रूक-रुक के हल्की बारिश और हवाएं चलने की संभावना है।

इस दिन से बढ़ेगा तापमान

लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबकि सोमवार से मौसम एक बार फिर से करवट लेना शुरू कर देगा। इससे तापमान में बढ़ोतरी होगी और लखनऊवासियों को फिर से गर्मी से दो चार होना पड़ेगा। हालांकि लगातार तीन दिन तक बारिश और बादलों के छाए होने की वजह से लखनऊ का अधिकतम तापमान 30 से 40 डिग्री सेल्सियस तक था। जिससे लखनऊ के लोगों को गर्मी से काफी हद तक निजात मिली थी। वहीं न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई थी।

यहां दर्जा हुआ सबसे अधिक तापमान

बीते दिन के तापमान में कानपुर, झांसी और गोरखपुर मंडल के तापमान में खासी गिरावट रही। वहीं वाराणसी, अयोध्या, बरेली और आगरा मंडल सहित राज्य के शेष मंडलों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ। वाराणसी संभाग को छोड़कर राज्य के सभी मंडलों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। हालांकि, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बरेली मंडल में रात के तापमान में खासी बढ़ोतरी हुई और शेष मंडल में कोई खास बदलाव नहीं हुआ। जबकि मेरठ में सबसे कम न्यूनतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

छिटपुट बारिश की संभावना बनी रहेगी

बारिश के कारण राजधानी लखनऊ के अधिकतम तापमान में लगभग आठ डिग्री तक की गिरावट रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, बादलों की आवाजाही से प्रदेश के कुछ हिस्सों पर एक जून तक छिटपुट बारिश की संभावना हैं। हालांकि अन्य जगहों पर पारा बढेगा। मौसम केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है। इसके कारण अब प्रदेश के कुछ भागों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ धीरे-धीरे मौसम साफ होगा। रविवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश में कमी देखी जाएगी।

Tags:    

Similar News