Lucknow University: म्यूजिक थेरेपी कार्यक्रम का होगा आयोजन, भावातीत ध्यान में प्रोग्राम शुरू करने की योजना

Lucknow University: आईडब्ल्यूएस की निदेशक मानिनी श्रीवास्तव के अनुसार अनुकूलित सत्र विशिष्ट समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करेगा सामान्य सत्र तनाव से मुक्त होने की इच्छा रखने वाले हर व्यक्ति की ज़रूरतों को पूरा करेगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-08-27 08:30 GMT

Lucknow University: महिला अध्ययन संस्थान (आईडब्ल्यूएस) की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय की छात्राओं और संकाय सदस्यों के लिए सितंबर में छह सप्ताह का संगीत चिकित्सा यानी म्यूजिक थेरेपी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह कार्यक्रम काशी विद्यापीठ संगीत संस्थान (केवीएमआई) के सहयोग से इस वर्ष की शुरुआत में दोनों संस्थानों के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के हिस्से के रूप में आयोजित होगा। कार्यक्रम के भाग के रूप में केवीएमआई का एक चिकित्सक सत्र के लिए विश्वविद्यालय का दौरा करेगा।

तनाव से मुक्त होने में मिलेगी मदद

सत्र साप्ताहिक रूप से दो प्रकार से आयोजित किए जाएंगे। जिनमें विशेष सत्र और सामान्य सत्र शामिल किए जाएंगे। आईडब्ल्यूएस की निदेशक मानिनी श्रीवास्तव के अनुसार अनुकूलित सत्र विशिष्ट समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करेगा सामान्य सत्र तनाव से मुक्त होने की इच्छा रखने वाले हर व्यक्ति की ज़रूरतों को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि संस्थान जल्द ही भावातीत ध्यान में एक प्रोग्राम शुरू करने के लिए एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की भी योजना बना रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय कार्यक्रम की प्रतिक्रिया के आधार पर ऐसी और गतिविधियों की योजना बनाएगा।उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की प्रतिक्रिया से इस दिशा में और अधिक योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी।

Tags:    

Similar News