LDA News: एलडीए में बनेगा आधुनिक रिकाॅर्ड रूम, फाइलों का कराया जाएगा डिजिटाइजेशन

LDA News: सोमवार सुबह उपाध्यक्ष ने मुख्य अभियंता कैम्प कार्यालय, वित्त एवं लेखा, अधिष्ठान, रजिस्ट्री सेल व सम्पत्ति अनुभाग का औचक निरीक्षण किया।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-22 13:43 GMT

सांकेतिक तस्वीर। Social Media 

LDA News: लखनऊ विकास प्राधिकरण में सम्पत्ति व मानचित्र आदि से सम्बंधित फाइलों को कम्प्यूटर पर एक क्लिक से ट्रेस किया जा सकेगा। इसके लिए समस्त पत्रावलियों का डिजिटाइजेशन कराया जाएगा। साथ ही मूल पत्रावलियों को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए प्राधिकरण भवन में एक आधुनिक रिकाॅर्ड रूम बनाया जाएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने अधिकारियों को इसकी कार्ययोजना तैयार करके कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं। 

सोमवार सुबह उपाध्यक्ष ने मुख्य अभियंता कैम्प कार्यालय, वित्त एवं लेखा, अधिष्ठान, रजिस्ट्री सेल व सम्पत्ति अनुभाग का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य अभियंता कार्यालय में कार्यरत कनिष्ठ लिपिक ज्योति सिंह, लेखा अनुभाग में तैनात डाटा इंट्री ऑपरेटर रजा अली खान, अधिष्ठान में कार्यरत प्रवर वर्ग सहायक एजाज खान एवं कनिष्ठ लिपिक रितेश श्रीवास्तव अपने पटल से गैर हाजिर मिले। इस पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुपस्थित कर्मचारियों से लिखित स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा कि सभी निर्धारित समय पर कार्यालय पहुंच जाए, जिससे कि विभाग व जन सामान्य का कार्य बाधित न हो। इसमें लापरवाही पाये जाने पर सम्बंधित के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी।

अलमारी पर चस्पा करना होगा ब्योरा

निरीक्षण में पाया गया कि कुछ अनुभागों में अलमारियों पर कोई ब्योरा अंकित नहीं था, जिससे यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा था कि अलमारी किस कर्मचारी को आवंटित है और उसमें कौन सी फाइलें रखी हैं। इस पर उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि अब से सभी कर्मचारियों को अलमारी पर अपना नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से अंकित करना होगा। साथ ही अलमारी में कौन-कौन सी फाइलें रखी हैं, इसका इन्डेक्स बनाकर अलमारी पर चस्पा करना होगा।

रजिस्ट्री के आवेदनों का तुरंत करें निस्तारण

रजिस्ट्री सेल के निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष ने टेबल पर रखी फाइलों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री के लिए आवेदन करने वाले किसी भी आवंटी के कार्य में विलम्ब नहीं होना चाहिए। उक्त प्रकरणों में शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही करते हुए समयबद्ध तरीके से निस्तारण कराया जाए। वहीं, निरीक्षण में कुछ स्थानों पर सफाई व्यवस्था संतोषजनक न मिलने पर उपाध्यक्ष ने तीन दिन के अंदर सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराने का अल्टीमेटम दिया है।

फ्लोर परिवर्तन के आवेदनों के लिए बनेगी कमेटी

हरदोई रोड स्थित बसन्तकुंज योजना के सेक्टर-आई में विस्थापित किये गये अकबर नगर प्रथम एवं द्वितीय के कई आवंटियों द्वारा फ्लोर परिवर्तन के सम्बंध में प्रार्थना पत्र दिया जा रहा है। इस पर उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिनके परिवार में दिव्यांग जन अथवा मरीज आदि हैं, उनका तल परिवर्तन करके उन्हेें भू-तल पर भवन आवंटित किये जाएं। यह कार्यवाही पारदर्शी प्रक्रिया के तहत करायी जाए। इसके लिए सक्षम स्तर के अधिकारियों की एक टीम गठित की जाए, जो आवेदनों का शीघ्र परीक्षण करके नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराएगी।

Tags:    

Similar News