Lucknow: अस्पतालों की भागदौड़ से लोगों को मिलेगी राहत, प्रदेश के सभी सीएचसी में होगी टेलीरेडियोलॉजी की सुविधा

Lucknow: डॉ. सुषमा सिंह ने बताया कि सीएचसी में हमारे कर्मचारियों द्वारा सामान्य या डिजिटल एक्स-रे लिया जाएगा। एक्स-रे डिजिटाइजर की मदद से विवरण रेडियोलॉजिस्ट को भेजा जाएगा। निर्दिष्ट स्थान पर बैठा रेडियोलॉजिस्ट एक्स-रे देखकर रिपोर्ट बनाएगा और उसी दिन अपना निदान भेज देगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-26 17:15 IST

Lucknow News: ग्रामीण क्षेत्र के लोग राज्य के कई इलाकों में रहने वाले लोग जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) से एक्स-रे निदान के लिए टेलीरेडियोलॉजी सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। अब उन्हें अपनी रिपोर्ट पर राय लेने के लिए जिला अस्पतालों या निजी सुविधाओं के डॉक्टरों के पास नहीं भागना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग इसके लिए सभी 725 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में बुनियादी सुविधाओं का विश्लेषण कर रहा है।

725 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में होगी टेलीरेडियोलॉजी

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग में सीएचसी निदेशक डॉ. सुषमा सिंह के अनुसार टेलीरेडियोलॉजी में रेडियोलॉजिकल छवियों, जैसे एक्स-रे, सीटी स्कैन और एमआरआई को एक स्थान से दूसरे स्थान पर विशेषज्ञ की राय के लिए प्रेषित करना शामिल है। यदि जिस केंद्र में रोगी शारीरिक रूप से मौजूद है, वहां उपयुक्त विशेषज्ञ नहीं हैं। उचित निदान और उपचार के लिए उच्च स्तर पर जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि 725 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से एक्स-रे मशीनों की संख्या, उनके मॉडल और निर्माण तथा रेडियोग्राफरों की उपलब्धता जैसे विवरण मांगे गए हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि इन केंद्रों में एक्स-रे सेवाएं शुरू की जा सकें। वहां टेली-रेडियोलॉजी सुविधा उपलब्ध है।

सीएचसी में ही रिपोर्ट तैयार करेंगे रेडियोलॉजिस्ट

डॉ. सुषमा सिंह ने बताया कि सीएचसी में हमारे कर्मचारियों द्वारा सामान्य या डिजिटल एक्स-रे लिया जाएगा। एक्स-रे डिजिटाइजर की मदद से विवरण रेडियोलॉजिस्ट को भेजा जाएगा। निर्दिष्ट स्थान पर बैठा रेडियोलॉजिस्ट एक्स-रे देखकर रिपोर्ट बनाएगा और उसी दिन अपना निदान भेज देगा। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से डॉक्टरों को समस्याओं का निदान करें और मरीज़ को दवाइयाँ लिखें, जिन्हें अन्यथा किसी बड़े अस्पताल में जाना पड़ता। जिला अस्पतालों में जाकर रिपोर्ट लेने में पूरा दिन लग जाता है। राज्य में पहले से ही 361 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टेली रेडियोलॉजी की सुविधा उपलब्ध है। विभाग की योजना सभी 725 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तक इस सुविधा को विस्तारित करने की है।

मरीजों को समय पर मिलेगी रिपोर्ट

डॉ. सिंह ने बताया कि हमारे पास लगभग सभी सीएचसी में एक्स-रे मशीन है, लेकिन उतने रेडियोलॉजिस्ट नहीं हैं। इसलिए इस प्रणाली से मरीजों को समय पर रिपोर्ट मिलने से राहत मिलने की उम्मीद है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन टेलीरेडियोलॉजी सुविधा के लिए निविदा प्रक्रिया पूरी करेगा। इस प्रणाली के लागू हो जाने पर जिला अस्पतालों पर भार कम हो जाएगा, जहां मरीजों को एक्स-रे कराने के लिए सीएचसी से डॉक्टर भेजते हैं।

Tags:    

Similar News