AKTU में B.Pharma के लिए पंजीकरण जल्द, 392 फार्मेसी कॉलेजों को मंजूरी

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि एकेटीयू से संबद्ध 392 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई ने मंजूरी प्रदान कर दी है। आठ अक्टूबर से पंजीकरण शुरू करने की तैयारी है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-05 06:00 IST

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बीफार्मा पाठ्यक्रम की काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है। विवि प्रशासन के अनुसार आठ अक्टूबर से काउंसलिंग के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दूसरी ओर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने प्राविधिक विश्वविद्यालय से संबद्ध 392 फार्मेसी कॉलेजों को सत्र संचालन संबंधित मंजूरी प्रदान कर दी है। इस संबंध में एकेटीयू प्रशासन ने शासन से अनुमोदन लेने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। जल्द ही उसे भेजा जाएगा। 

बीफार्मा के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू नहीं

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के लिए बीफार्मा को छोड़कर लगभग सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए काउंसलिंग कराई जा चुकी है। संबद्ध संस्थानों में सीटों का आवंटन भी किया जा चुका है। लेकिन जुलाई माह के अंत में सीयूईटी 2024 परीक्षा का परिणाम जारी होने के बावजूद बीफार्मा के लिए पंजीकरण और काउंसलिंग प्रक्रिया नहीं शुरू हो सकी। इसके पीछे कारण पीसीआई से संबद्ध फार्मेसी संस्थानों को सत्र संचालन के लिए अनुमोदन न मिलना था। लेकिन अब पीसीआई ने पहले से संबद्ध संस्थानों को अनुमोदन देना शुरू कर दिया है। 

392 फार्मेसी कॉलेजों को मंजूरी

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि एकेटीयू से संबद्ध 392 फार्मेसी कॉलेजों को पीसीआई ने मंजूरी प्रदान कर दी है। आठ अक्टूबर से पंजीकरण शुरू करने की तैयारी है। शासन को भी अनुमोदन के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। 

एलयू में दाखिले की प्रक्रिया पूरी 

एकेटीयू से बीफार्मा में दाखिले को हो रही लेटलतीफी के चलते एलयू ने बीफार्मा पाठ्यक्रम में खुद से दाखिला लेना का निर्णय किया था। इसके मद्देनजर एलयू ने बीफार्मा की प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर ली है। 

प्री रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का अंतिम मौका 

एकेटीयू में प्री रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने का अंतिम मौका शनिवार को रहेगा। इस संबंध में कुलसचिव की ओर से सभी संबद्ध संस्थानों को पत्र भी जारी कर दिया गया है। कुलसचिव रीना सिंह ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर यह निर्णय लिया गया है। इससे गेट और सीयूईटी 2024 पास अभ्यर्थी एमटेक, एमआर्क, एमयूआरपी और एमडेस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीधे संस्थान स्तर पर काउंसलिंग करा सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण पांच अक्तूबर तक किया जा सकेगा।

Tags:    

Similar News