Lucknow News: AKTU में मैनेटमेंट कोटे की रिक्त सीटों के लिए पंजीकरण 15 तक

AKTU: विशेष चरण की काउंसिलिंग में वह अभ्यर्थी नहीं शामिल हो सकेंगे, जो पहले काउंसिलिंग में शामिल हुए लेकिन प्रवेश नहीं लिए। राजकीय व निजी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट संस्थानों में एक चरण का प्रवेश हो चुका है। अब सरकारी कॉलेजों की खाली सीटों के लिए विशेष काउंसिलिंग होगी।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-09-09 04:15 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत संबद्ध कॉलेजों की रिक्त सीटों को मैनेजमेंट कोटे से भरने के लिए प्री रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खोल दिया है। उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग (यूपीटीएसी) 2024 की वेबसाइट के जरिए काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है। इस संबंध में कुलसचिव की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। कुलसचिव रीना सिंह ने बताया कि प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का 15 सितंबर तक समर्थ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। पंजीकरण शुल्क एक हजार रूपये तय किया गया है। 

राजकीय और मैनेजमेंट संस्थानों में 1425 सीटें खाली 

प्रदेश के राजकीय इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट संस्थानों में 4,769 में से 1,425 सीटें खाली हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए पंजीकरण का अंतिम मौका रविवार को होगा। इसके लिए एकेटीयू प्रशासन ने ब्योरा अपलोड कर दिया है। इसके अनुसार आईईटी लखनऊ में 56, बीआईईटी झांसी 71, केएनआईटी सुल्तानपुर 44, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा में 15 सीटें खाली हैं। विशेष चरण की काउंसिलिंग में वह अभ्यर्थी नहीं शामिल हो सकेंगे, जो पहले काउंसिलिंग में शामिल हुए लेकिन प्रवेश नहीं लिए। राजकीय व निजी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट संस्थानों में एक चरण का प्रवेश हो चुका है। अब सरकारी कॉलेजों की खाली सीटों के लिए विशेष काउंसिलिंग होगी। सर्वाधिक 204 सीटें राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज गोंडा, प्रतापगढ़ 194, बस्ती 127, मैनपुरी 116, आजमगढ़ 110, मिर्जापुर 103 व अंबेडकरनगर में 21 और यूपीटीटीआई कानपुर 200 सीटें खाली हैं। इसके लिए च्वाइस फिलिंग आठ से 10 सितंबर तक होगी। जबकि उसका परिणाम 11 सितंबर को जारी किया जाएगा। बीते वर्ष की तुलना में इस बार कम सीटें ही बची हैं।

भाषा विवि में रिक्त सीटों के लिए पंजीकरण शुरू 

केएमसी भाषा विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 प्रवेश प्रक्रिया के तहत स्नातक और परास्नातक स्तर के कई पाठ्यक्रमों में रिक्त सीटों के लिए पंजीकरण की शुरूआत हो गई है। इच्छुक अभ्यर्थी वाणिज्य, विज्ञान, कला, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, लीगल स्टडीज और फार्मेसी संकाय के कई पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर तय की गई है। इस संबंध में दिशा निर्देश विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड हैं।

Tags:    

Similar News