Lucknow University: छात्र संगठनों का गंभीर आरोप, सिर्फ रूपये कमाने का जरिया बना LURN

Lucknow University: छात्र संगठनों का आरोप है कि विश्वविद्यालय का आवेदकों से पैसे वसूलना जारी है। एलयू या किसी भी संबद्ध कॉलेज के लिए नामांकन फॉर्म भरने से पहले छात्र को 100 रुपये का भुगतान करके लखनऊ विश्वविद्यालय पंजीकरण संख्या (एलयूआरएन) प्राप्त करना होता है। यदि छात्र विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने में असफल हो जाते हैं, तो भी राशि वापस नहीं की जाती है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-20 17:15 IST

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय या उसके संबद्ध डिग्री कॉलेजों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों से 100 रुपए पंजीकरण शुल्क लेने का निर्णय लगातार विवादों में घिरा हुआ है। छात्र संगठनों का आरोप है कि ये शुल्क महज पैसा कमाने का एक जरिया है।

प्रवेश न मिलने पर भी नहीं वापस होती रकम

आवेदनों के दो सत्र पूरे हो चुके हैं। छात्र संगठनों का आरोप है कि विश्वविद्यालय का आवेदकों से पैसे वसूलना जारी है। एलयू या किसी भी संबद्ध कॉलेज के लिए नामांकन फॉर्म भरने से पहले छात्र को 100 रुपये का भुगतान करके लखनऊ विश्वविद्यालय पंजीकरण संख्या (एलयूआरएन) प्राप्त करना होता है। यदि छात्र विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने में असफल हो जाते हैं, तो भी राशि वापस नहीं की जाती है। हालांकि इससे आवेदकों पर व्यक्तिगत रूप से बोझ नहीं पड़ेगा, लेकिन एकत्र की गई कुल राशि महत्वपूर्ण हो सकती है।

हर वर्ष बढ़ रही आवेदकों की संख्या

जानकारी के अनुसार पिछले साल लखनऊ विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध कॉलेजों में 1.15 लाख से अधिक सीटों के खिलाफ 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया था। इसका मतलब है कि विश्वविद्यालय ने पंजीकरण से 2-3 करोड़ रुपए कमाए। वहीं मुख्य चिंता एलयू द्वारा 85,000 से अधिक आवेदकों से पैसे वसूलने को लेकर है। जो एलयू या किसी संबद्ध कॉलेज में प्रवेश पाने में विफल रहते हैं। एलयू को नैक द्वारा 2022 में A++ मान्यता प्रदान की गई। जिसके बाद आवेदनों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। मान्यता के बाद एलयू में करीब 25 प्रतिशत आवेदक बढ़े हैं। इस साल पंजीकरण से प्राप्त राशि 4 करोड़ तक पहुंचने की आशंका है।

पैसा कमाने का जरिया बना एलयूआरएन पंजीकरण

एनएसयूआई के विशाल सिंह ने कहा कि इसके बिना एक डेटाबेस को बनाए रखना संभव था। आवेदकों को पैसा कमाने की मशीन नहीं समझा जाना चाहिए। एलयूआरएन अनैतिक है। इसे पूरी तरह से समाप्त कर देना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमने विरोध किया और राज्यपाल और अन्य अधिकारियों के समक्ष अपनी चिंताओं को उठाया, लेकिन कोई अनुकूल प्रतिक्रिया नहीं मिली। दो सत्रों के बाद भी हम इस प्रणाली का विरोध करना जारी रखेंगे। एबीवीपी के सौरभ सिंह बजरंगी ने कहा कि कम से कम उन लोगों को राशि वापस करने का प्रावधान होना चाहिए जिन्हें विश्वविद्यालय या संबंधित कॉलेजों में प्रवेश नहीं मिल सका। एलयूआरएन को बंद कर देने में भी कोई हर्ज नहीं है। आईसा के एक छात्र का कहना है कि प्रवेश समाप्त होने के तुरंत बाद राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री और राज्यपाल को पत्र लिखकर इस मुद्दे को उठाने की योजना बनाई है।

संबद्ध कॉलेजों में वितरित हो धन राशि

लुआक्टा अध्यक्ष मनोज पांडेय का कहना है कि इस राशि को संबद्ध कॉलेजों के बीच भी वितरित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को सरकार से धन मिलता है। लेकिन संबद्ध कॉलेजों में विकास का समर्थन करने के लिए, उसे कुल राशि विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों के बीच समान रूप से साझा करनी चाहिए।

डेटा संलग्न और विलय के लिए एलयूआरएन जरुरी

एलयू प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि डेटा संकलन और विलय के लिए एलयूआरएन महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह न केवल नामांकन संख्या निर्दिष्ट करने की समस्या को हल करता है, बल्कि कॉलेजों द्वारा आवश्यकता से अधिक लंबी अवधि के लिए छात्रों को प्रवेश देने जैसे कदाचार पर अंकुश लगाने में भी मदद करता है। इसके अतिरिक्त, यह कॉलेजों के लिए एक निगरानी प्रणाली बन गया है।

Tags:    

Similar News