Lucknow News: घने बादलों का साया बरकरार, बारिश के बाद पांच डिग्री तक गिरा पारा

Lucknow News: भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश शनिवार तक जारी रहेगी, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को येलो अलर्ट और पूर्वी उत्तर प्रदेश को ऑरेंज अलर्ट पर रखा जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-27 19:30 IST

Lucknow News: राजधानी में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। प्रदेश के साथ लखनऊ में तापमान पांच डिग्री तक गिर गया है। जहां बरसात के पहले शहर में 37 डिग्री पारा था, वहीं शुक्रवार को बारिश होने से यह तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया है।

बारिश के बाद तापमान में गिरावट

लखनऊ में पिछले 48 घंटों में पारा थर्मामीटर में स्पष्ट रूप से गिरावट आई है। जो 37 डिग्री से 33.9 डिग्री पर पहुंचा। इसके बाद गुरुवार को 31.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। शुक्रवार को शहर का तापमान 31 डिग्री के भी नीचे जाने के आसार हैं। बुधवार को हल्की छिटपुट बारिश के साथ शुरुआत करते हुए गुरुवार को लखनऊ के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई, जिसमें 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

रविवार को हट सकती बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश शनिवार तक जारी रहेगी, जिससे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को येलो अलर्ट और पूर्वी उत्तर प्रदेश को ऑरेंज अलर्ट पर रखा जाएगा। हल्की बारिश की भविष्यवाणी के साथ रविवार से चेतावनी हटने की उम्मीद है।

वाराणसी में दर्ज हुई 10.7 मिमी बारिश

बीएचयू वाराणसी स्टेशन पर राज्य में सबसे अधिक 32.6 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद वाराणसी एपी स्टेशन पर 10.7 मिमी और बाराबंकी में 6.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि राज्य के पूर्वानुमान में पूर्वी यूपी में अधिकांश स्थानों पर और पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर तेज़ सतही हवाओं के साथ बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, लखनऊ के लिए पूर्वानुमान में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश होगी, और अधिकतम और न्यूनतम तापमान होगा 30 क्रमशः डिग्री और 25 डिग्री।

इन जिलों में तैनात हुई टीमें

राहत आयुक्त कार्यालय ने बारिश और बाढ़ के संभावित प्रभाव से निपटने के लिए व्यवस्था कर दी है। जोखिम वाले 11 जिलों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और पीएसी टीमों को तैनात किया गया है। इनमें लखीमपुर खीरी, बलिया, फर्रुखाबाद, गोंडा, फतेहपुर, उन्नाव, कानपुर नगर, गौतम बौद्ध नगर, सीतापुर ,हरदोई और शाहजहाँपुर शामिल हैं।


Tags:    

Similar News