LDA News: सीबीआई ने एलडीए के पूर्व सचिव समेत 4 को भेजा जेल, जमीन घोटाले में मिले दोषी

LDA News: इस मामले में सीबीआई ने हाई कोर्ट इलाहाबाद की लखनऊ बेंच के आदेश पर 21 फरवरी 2006 को केस दर्ज किया था और 6 फरवरी 2010 को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-23 16:29 GMT

Photo- Social Media

LDA News: सीबीआई की विशेष अदालत ने एलडीए के पूर्व सचिव आर एन सिंह समेत 4 अन्य लोगों को जेल भेजा है। इसके साथ ही कोर्ट ने तीनों आरोपियों पर जुर्माना भी लगाया है। सीबीआई कोर्ट ने तीनों को जानकीपुरम योजना में जमीन के आवंटन में घोटाला करने के मामले में सजा दी है। 

मंगलवार को लखनऊ में सीबीआई की पश्चिम कोर्ट 1987-1999 के बीच हुए जमीन घोटाले की सुनवाई कर रही थी। इसी मामले का फैसला सुनाते हुए स्पेशल जज ने पूर्व सचिव आर एन सिंह, क्लर्क राज नारायण द्विवेदी, महेंद्र सिंह सेंगर और दिवाकर सिंह को जेल भेजा है। इस मामले में सीबीआई ने हाई कोर्ट इलाहाबाद की लखनऊ बेंच के आदेश पर 21 फरवरी 2006 को केस दर्ज किया था और 6 फरवरी 2010 को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की थी। घोटाले में कुल सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इनमें से दो की पूर्व में मौत हो चुकी है जबकि एक को बरी किया जा चुका है। अन्य चार आरोपियों को आज जेल भेज दिया गया है।

चार आरोपियों को मिली ये सजा

सीबीआई कोर्ट ने आज चारों आरोपियों को जुर्माने के साथ ही जेल की सजा सुनाई है। इसमें पूर्व सचिव आरएन सिंह को तीन साल की जेल और 35 हजार का जुर्माना, क्लर्क राज नारायण को चार साल की जेल और 60 हजार का जुर्माना, महेंद्र सिंह दिवाकर को तीन-तीन साल की जेल और 15-15 हजार रुपये के जुर्माने की सजा मिली है।

योजना की जमीन रिश्तेदारों को दी

सीबीआई ने अपनी जाँच में यह साबित किया कि चारों आरोपियों ने जानकीपुरम योजना की सरकारी जमीन 1987-1999 के दौरान अपने परिचितों और रिश्तेदारों को ही आवंटित कर दी। केस दर्ज होने के बाद कई लोगों की गवाही और दस्तावेजों के आधार पर सीबीआई ने मामले में आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सुबूत एकत्र किये। जिसके बाद चारों आरोपियों को आज जेल भेज दिया गया।

Tags:    

Similar News