UP News: STF ने साढ़े सात साल में 49 अपराधियों को किया ढेर

UP News: एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि प्रदेश में एसटीएफ की सक्रियता से ही पिछले साढ़े सात वर्षों में 559 से अधिक आपराधिक घटनाओं को घटित होने से पहले ही रोका गया।

Report :  Network
Update:2024-09-23 08:44 IST

IPS Amitabh Yash (Social Media)

UP News: प्रदेश की कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए यूपी की योगी सरकार अपराधियों पर नकेल कसने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। पुलिस के साथ-साथ अपराधियों को सबक सिखाने के लिए यूपीएसटीएफ हर समय तत्पर रहती है। उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने साढ़े सात साल में कड़ी बड़ी कार्रवाई की। इस दौरान एसटीएफ ने 49 कुख्यात अपराधियों को मुठभेड़ में मार गिराया है। यही नहीं एसटीएफ ने विभिन्न आपराधिक मामलों में लिप्त 872 अपराधियों व अवैध नशा तथा हथियार तस्करों सहित 379 साइबर अपराधियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेजा है। वहीं 7,015 कुख्यात और इनामी अपराधियों को गिरफ्तार करने में कामयाब रही।

इस बारे में एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश कहते हैं कि एसटीएफ की ओर से उत्तर प्रदेश में अपराध और अपराधियों पर नकेल कसने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एसटीएफ की सक्रियता से ही पिछले साढ़े सात वर्षों में 559 से अधिक आपराधिक घटनाओं को घटित होने से पहले ही रोका गया। इसमें जनप्रतिनिधि, प्रतिष्ठित व्यक्ति, आम नागरिकों के अपहरण, लूट, हत्या जैसे अपराध की घटनाएं शामिल हैं। साथ ही 3,970 संगठित अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

क्या है यूपीएसटीएफ, कब हुआ था गठन

अपने कार्य और कार्यशैली को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाली यूपी एसटीएफ इन दिनों फिर से चर्चा में है। इसके चर्चा में रहने के कई कारण भी हैं। इस समय सुल्तानपुर ज्वैलरी लूट कांड के आरोपी मंगेश यादव और आज उन्नाव में इसी लूट कांड के एक अन्य आरोपी का एनकाउंटर यूपीएसटीएफ ने कर दिया। वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव एसटीएफ पर सवाल भी उठा रहे हैं।

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि यूपी एसटीएफ है क्या? और यह किस तरह से कार्य करती है।

उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स या यूपी एसटीएफ पुलिस कर्मियों की एक विशेष शाखा यानी यूनिट है। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी एसटीएफ का गठन 04 मई 1998 का किया था। यूपी एसटीएफ का गठन माफिया और संगठित अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए किया गया था।

एसटीएफ का सामान्य काम अपराधियों को पकड़ना और अपराधों को नियंत्रित करना है। एसटीएफ टीम का नेतृत्व राज्य के एक अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) रैंक के अफसर करते हैं, जिनकी सहायता के लिए एक पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) रहते हैं। यूपी एसटीएफ की इस समय प्रदेश में 8 यूनिट है। जो गौतम बुद्ध नगर (नोएडा), मेरठ, आगरा, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर और कानपुर में हैं।

Tags:    

Similar News