BBAU University: रन फॉर मेंटल हेल्थ में दौड़े छात्र और शिक्षक, पीजीआई सर्जन ने किया छात्रों को जागरुक

BBAU University: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में ट्रस्ट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग इन साइटोमेट्री और जैव प्रौद्योगिकी फार्मास्युटिकल साइंसेज विभाग की ओर से रन फॉर मेंटल हेल्थ का आयोजन किया गया।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-02-02 16:26 GMT

रन फॉर मेंटल हेल्थ में दौड़े छात्र और शिक्षक, पीजीआई सर्जन ने किया छात्रों को जागरुक: Photo- Newstrack

BBAU University: बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में ट्रस्ट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग इन साइटोमेट्री और जैव प्रौद्योगिकी फार्मास्युटिकल साइंसेज विभाग की ओर से रन फॉर मेंटल हेल्थ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न संकाय के सदस्यों, विद्यार्थियों और कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। यहां प्रसिद्ध रोबोटिक्स सर्जन डॉ. ज्ञान चंद मुख्य अतिथि रहे।

शरीर के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर दें ध्यान

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के रोबोटिक्स सर्जन डॉ. ज्ञान चंद मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रहे। ट्रस्ट फॉर एजुकेशन एंड ट्रेनिंग इन साइटोमेट्री की सह संस्थापक और प्रबंध ट्रस्टी डॉ. रेखा गौड़ भी यहां अतिथि के रुप में रहीं। शीरोज़ हैंगआउट की एसिड अटैक सर्वाइवर रुपाली विश्वकर्मा ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रसिद्ध रोबोटिक्स सर्जन डॉ. ज्ञान चंद ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के लिए शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी जरूरी है। मानसिक स्वास्थ्य से एक व्यक्ति को अपनी क्षमताओं का पता चलता है और उसके भीतर आत्मविश्वास आता कि वे जीवन में तनाव से सामना कर सके।


मानसिक स्वास्थ्य के लिए खुश रहना जरुरी

टीईटीसी की सह संस्थापक डॉ. रेखा गौड़ ने कहा कि खुद को मानसिक तनाव से दूर रखने के लिए खुश रहना बहुत ही जरूरी है। हंसने मुस्कुराने से आपको मुसीबतों से लड़ने की हिम्मत मिलती है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए हम सभी को शरीर से जुड़े मूल मंत्रों को जानने की आवश्यकता है। शीरोज़ हैंगआउट की एसिड अटैक सर्वाइवर रुपाली विश्वकर्मा ने कहा कि जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए‌। परिस्थितियों के विरुद्ध जाकर ही आप‌ वास्तविक जीवन के अर्थ को जान सकते हैं। साथ ही कोई भी दुख मनुष्य के साहस से बड़ा नहीं होता, इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने हिस्से की लड़ाई स्वयं ही लड़नी होगी।

अतिथियों को किया गया सम्मानित

जैव प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख प्रो. डीआर मोदी और फार्मास्युटिकल साइंसेज विभाग के प्रमुख प्रो. पीएस रजनीकांत मानसिक स्वास्थ्य पर सरकार की ओर से शुरू किए गए कार्यक्रमों की जानकारी दी। विश्वविद्यालय की पीआरओ डॉ. रचना गंगवार ने बताया कि कार्यक्रम का‌ शुभारंभ स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज की डीन प्रो. संगीता सक्सेना ने किया। कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ. सुनील बाबू गोसीपटाला‌ ने सभी को रन फॉर मेंटल हेल्थ कार्यक्रम के उद्देश्य व रूपरेखा से अवगत कराया। साथ ही आयोजन समिति की ओर से अतिथियों व विश्वविद्यालय के शिक्षकों को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया।


सभी ने किया ज़ुम्बा व्यायाम

विश्वविद्यालय की पीआरओ डॉ. रचना गंगवार ने बताया कि इस कार्यक्रम में सभी के द्वारा सामूहिक रूप से जुम्बा व्यायाम भी किया गया। इसके बाद दौड़ में भाग लेने वाले प्रतिभागियों व बाइक रैली को अतिथियों ने रवाना किया। प्रतिभागियों एवं पुरस्कार विजेताओं को पदक और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रो. संजय कुमार, डीन ऑफ अकेडमिक अफेयर्स प्रो. एस. विक्टर बाबू, प्रो. कमल जायसवाल, प्रो. यूवी किरन, प्रो. वेंकटेश कुमार आर, प्रो. एमएल मीना, प्रो. दीपा एच द्विवेदी, डॉ. रवि शंकर वर्मा, डॉ. मनोज डढवाल, डॉ. राजश्री, डॉ. तरुणा, डॉ. रतिका श्रीवास्तव, टीईटीसी के हेमंत अग्रवाल समेत कई विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, शिक्षक और कर्मचारी मौजूद रहे‌।

Tags:    

Similar News