Education News: शिक्षकों की कमी से प्रभावित हो रही छात्रों की पढ़ाई, जानें वित्त पोषित स्कूलों का क्या हाल

Education News: वित्त पोषित स्कूलों में सबसे अधिक हिन्दी, अंग्रेजी से लेकर गणित, सांइस समेत दूसरे विषयों के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-10-14 17:00 IST

Education News: उत्तर प्रदेश के वित्त पोषित स्कूलों में शिक्षक की कमी से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट पर इसका असर पड़ रहा है। इनमें कई ऐसे कॉलेज शामिल हैं जिनके बच्चे कई सालों से मेधावियों की सूची में आते रहे हैं। शिक्षकों की कमी से स्कूलों में छात्रों की संख्या कम होती जा रही है। बता दें कि प्रदेश भर के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में 25 हजार से अधिक शिक्षकों के पद खाली हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों के रिक्त पदों की सूचना शासन को भेजी है।

स्कूलों में सहायक शिक्षकों के पद खाली 

वित्त पोषित स्कूलों में सबसे अधिक हिन्दी, अंग्रेजी से लेकर गणित, सांइस समेत दूसरे विषयों के विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी है। स्कूलों में सबसे अधिक सहायक अध्यापकों (टीजीटी) के पद खाली है। प्रदेश में सहायक शिक्षकों के 70803 पद में से 20999 पद खाली हैं। जबकि प्रवक्ता के 22220 पदों में से 4703 पद खाली हैं। इसके अलावा प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापकों के स्वीकृत 4512 पदों के सापेक्ष 2833 पद खाली हैं। स्कूलों में प्रधानाचार्य व शिक्षकों की भरी कमी के चलते छात्रों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है। 

विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की संख्या कम

स्कूलों में विषय विशेषज्ञ शिक्षकों की कमी से 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायो, हिंदी और अंग्रेजी के शिक्षकों की संख्या में कमी है। जानकारी के मुताबिक दो वर्ष पहले शासन ने टीजीटी और पीजीटी के 4163 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था। 13 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसकी लिखित परीक्षा अभी तक नहीं हुई है।

राजधानी के स्कूलों का हाल

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 98 वित्त पोषित स्कूलों का संचालन हो रहा है। जिनमें लगभग पांच सौ से अधिक शिक्षकों की जगह खाली है। राजधानी के बाबूगंज स्थित रामाधीन सिंह इंटर कॉलेज में रसायन विज्ञान और गणित के प्रवक्ता के अलावा सहायक अध्यापकों के आठ पद खाली हैं। हजरतगंज स्थित विद्यामंदिर गर्ल्स हाईस्कूल में 170 छात्राओं पर एक प्रधानाचार्या और एक शिक्षिका हैं।

Tags:    

Similar News