AKTU में बची सीटों के लिए दो राउंड में होगी काउंसलिंग, पंजीकरण का भी मिलेगा मौका

AKTU: उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग (यूपीटीएसी) 2024 की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए प्रवेश प्रक्रिया कराई जा रही है। इसके तहत बीटेक, बीआर्क, एमबीए, एमसीए और एमसीए लेट्रल इंट्री कार्यक्रम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिसमें बीटेक के लिए 52520, एमबीए व एमसीए में 2704 और बीआर्क में 330 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-20 12:45 GMT

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग का प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके मद्देनजर पांच राउंड की काउंसलिंग के बाद दो स्पेशल राउंड की काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा। पहले पांच राउंड की काउंसलिंग में रिक्त रह जाने वाली सरकारी कॉलेजों की सीटों को भरने के लिए दो चरणों में स्पेशल राउंड की काउंसलिंग कराया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए पंजीकरण की सुविधा भी मिलेगी।

दो स्पेशल राउंड की काउंसलिंग होगी

एकेटीयू में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग (यूपीटीएसी) 2024 की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए प्रवेश प्रक्रिया कराई जा रही है। इसके तहत बीटेक, बीआर्क, एमबीए, एमसीए और एमसीए लेट्रल इंट्री कार्यक्रम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिसमें बीटेक के लिए 52520, एमबीए व एमसीए में 2704 और बीआर्क में 330 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन का कार्य भी 20 जुलाई तक पूर्ण करना प्रस्तावित है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि प्रस्तावित शेड्यूल में सरकारी कॉलेजों की खाली सीटों की जानकारी 31 अगस्त को अपलोड कर दी जाएगी। इसके बाद स्पेशल राउंड प्रथम के लिए एक और दो सितंबर को पंजीकरण, एक से तीन तक डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, दो से चार तक चॉइस फिलिंग और पांच सितंबर को सीट का आवंटन कर दिया जाएगा। कुलपति ने बताया कि पांच सिंतबर को ही दूसरे स्पेशल राउंड के लिए बची सीटों की जानकारी भी जारी होगी। स्पेशल राउंड द्वितीय के लिए पंजीकरण छह व सात सितंबर, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन छह से आठ, चॉइस फिलिंग छह से 10, सीटों का आवंटन 12 और फिजिकल रिपोर्टिंग 13 सितंबर को करना होगा।

30 जुलाई से चॉइस भरने की शुरूआत

एकेटीयू काउंसलिंग के पहले चरण में चॉइस भरने व सीट लॉक करने की प्रक्रिया 30 जुलाई से तीन अगस्त तक होगी। सीट अलॉटमेंट पांच अगस्त को, सीट कंफर्मेशन शुल्क पांच से सात अगस्त के बीच जमा होगा। अभ्यर्थी अपनी सीट फ्रीज या फ्लोट भी सात अगस्त तक कर सकेंगे। दूसरे चरण की च्वाइस भरने व सीट लॉक करने की प्रक्रिया आठ से 10 अगस्त तक, सीट अलॉटमेंट 12 अगस्त को, सीट फ्रीज व फ्लोट और शुल्क 12 से 15 अगस्त के बीच होगा। विद्यार्थी अपनी सीट 15 अगस्त तक विड्रा (निरस्त) कर सकेंगे। तीसरे चरण में चॉइस बदलने की प्रक्रिया 16 से 18 अगस्त, सीट अलॉटमेंट 20 अगस्त, शुल्क जमा 20-21 अगस्त को और सीट विड्रा 20 से 23 अगस्त के बीच होगी।

21 व 22 अगस्त को कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा

चौथे चरण में सीट अलॉटमेंट 24 अगस्त और फीस जमा 24 से 26 अगस्त के बीच होगी। पांचवें चरण में सरकारी कॉलेजों की खाली सीटों की जानकारी 31 अगस्त को जारी होगी। विवि प्रशासन के अनुसार, तीसरा चरण पूरा होने पर सीट फ्रीज करने वाले व आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने वाले विद्यार्थियों को 21-22 अगस्त को संबंधित कॉलेजों में फिजिकल रिपोर्टिंग करनी होगी।

Tags:    

Similar News