UP: पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह बोलेः महाकुंभ में पहुंचेंगे 50 करोड़ श्रद्धालु, तैयारियां अंतिम चरण में

UP: प्रयागराज में होने वाला महाकुंभ दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होगा। साल 2019 में हुए अर्धकुंभ में लगभग 24 करोड़ श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचे थे।

Update:2024-10-08 16:21 IST

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह बोलेः महाकुंभ में पहुंचेंगे 50 करोड़ श्रद्धालु (न्यूजट्रैक)

UP News: साल 2025 में जनवरी माह में शुरू होने जा रहे महाकुंभ (Mahakumbh 2025) में 50 करोड़ श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचेंगे। महाकुंभ में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी तैयारियां तेजी से की जा रही है। विभिन्न योजनाओं के तहत प्रयागराज में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। दस दिसंबर तक महाकुंभ (Mahakumbh) के सभी काम पूरे कर लिये जायेंगे।

प्रयागराज में होने वाला महाकुंभ दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होगा। साल 2019 में हुए अर्धकुंभ में लगभग 24 करोड़ श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचे थे। दो दिन पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा भी की थी। अनुमान है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दस दिसंबर के बाद प्रयागराज पहुंच सकते हैं। यह बातें यूपी के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने लोकभवन में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। 

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि मंगलवार से महाकुंभ को लेकर कार्यक्रम की शुरूआत हो रही है। राजधानी लखनऊ के जीपीओ पार्क से अभिनंदन रोड शो निकाला जाएगा। इस रोड का समापन सायं छह बजे 1090 मरीज ड्राइव पर होगा। यहीं नहीं विश्व के अलग-अलग देशों में भी रोड शो निकाले जायेंगे। इंडोनेशिया, श्रीलंका, कंबोडिया, नेपाल, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, गुयाना, फिजी, सिंगापुर, त्रिनाड़ी, सूरी नाम और थाईलैंड सहित आधा दर्जन देशों में महाकुंभ को लेकर रोड शो निकाले जायेंगे। 

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में रोड शो, बाल कुंभ, भक्ति कुंभ, कवि कुंभ, और कला संस्कृति कुंभ का आयोजन किया जाएगा। महाकुंभ विषयक फोटो प्रतियोगिता, रंगोली और प्रदर्शनी भी आयोजित की जायेंगी। उप शास्त्रीय गायन, वादन, पेंटिंग और छायांकन प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में संस्कृति विभाग महाकुंभ का प्रचार करेगा। देश के सभी राज्य, उसकी राजधानी और यूपी के सभी मंडलों में महाकुंभ के प्रचार-प्रसार को विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि महाकुंभ से संबंधित कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी अकादमियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गयी है। भारतीय नाट्य अकादमी द्वारा नाट्य प्रस्तुति और लोक जनजाति संस्थान द्वारा भी प्रस्तुति दी जाएगी। महाकुंभ को लेकर पुरातत्व निदेशालय द्वारा ओपन क्विज भी कराया जाएगा। यूपी में मंडल स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, सूचना विभाग और शैक्षिक संस्थान को जोड़ा जाएगा।

Tags:    

Similar News