Lucknow News: सीवर के चैंबर में जहरीली गैस की चपेट में आए दो सफाईकर्मी, दम घुटने से हुई मौत

Lucknow News: वजीरगंज थाना क्षेत्र के रेजीडेंसी गेट के पास बुधवार को सीवर की सफाई के दौरान बड़ा हादसा हो गया है। सीवर में दो सफाईकर्मी उतरे हुए थे।

Update: 2024-05-01 11:44 GMT

लखनऊ में सीवर में उतरे दो सफाईकर्मी जहरीली गैस के चलते बेहोश (न्यूजट्रैक)

Lucknow News:  राजधानी के वजीरगंज थाना क्षेत्र के रेजीडेंसी गेट के पास सीवर की सफाई के दौरान दो सफाईकर्मी जहरीली गैस के चलते बेहोश हो गये। दोनों सफाईकर्मियों के काफी देर तक सीवर से बाहर न निकलने पर हड़कंप मच गया। घटना की सूचना आनन-फानन में पुलिस को दी गयी। मौके पर पहुंची पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों सफाईकर्मियों को सीवर से बाहर निकाला और उपचार के लिए ट्रामा सेंटर भेजा। जहां दोनों की मौत हो गयी है। 

मिली जानकारी के अनुसार वजीरगंज थाना क्षेत्र के रेजीडेंसी गेट के पास बुधवार को सीवर की सफाई के दौरान बड़ा हादसा हो गया है। सीवर में दो सफाईकर्मी सोभन यादव (40) और कैलाश दीक्षित (45) उतरे हुए थे। लेकिन कुछ ही देर बाद दोनों सफाईकर्मी सीवर में ही बेहोश हो गये। लगभग एक घंटे बीत जाने के बाद भी जब दोनों सफाईकर्मी सीवर से बाहर नहीं निकले। तब वहां मौजूद अन्य लोगों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी।

मौके पर पहुंची पुलिस दोनों सफाईकर्मियों के रेस्क्यू में जुटी। लेकिन जहरीली गैस की वजह से रेस्क्यू में काफी दिक्कत हुई। काफी देर की कड़ी मशक्कत के बाद दोनों सफाईकर्मियों को सीवर से बाहर निकाला गया और उपचार के लिए ट्रामा सेंटर भेजा गया है। जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया है। बताया जा रहा है कि जल निगम की कार्यदायी संस्था केके एसएन द्वारा सीवर की सफाई का कार्य चल रहा था। 

मानकों को ताक पर रखकर होती है सीवर की सफाई

सीवर सफाई के दौरान अक्सर ऐसी घटनाएं सामने आती हैं। लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदार मानकों की अनदेखी ही करते हैं। सीवरों की सफाई के दौरान सफाईकर्मी को बिना मास्क और सुरक्षा बेल्ट के ही चैंबर में उतार दिया जाता है। साथ ही चैंबर में सफाईकर्मी को उतारने से पहले वहां मौजूद गैस के प्रभाव की जांच भी नहीं की जाती है। जिम्मेदार लोगों की इन सभी लापरवाही का खामियाजा सफाईकर्मियों को उठाना पड़ता है।

Tags:    

Similar News