UP By Election 2024: सपा ने घोषित किये छह उम्मीदवार, जानें किसे कहां से मिला टिकट

UP By Election 2024: दस विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। सपा ने छह प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी कर दी है।

Update:2024-10-09 13:03 IST

यूपी विधानसभा उपचुनाव को सपा ने घोषित किये छह उम्मीदवार (न्यूजट्रैक)

UP By Eelction 2024: उत्तर प्रदेश में दस विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। सपा ने छह प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी कर दी है। सपा ने करहल विधानसभा सीट पर तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी घोषित किया है। इस सीट से पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव विधायक चुने गए थे। उनके सांसद बनने के बाद यह सीट रिक्त हो गयी थी। वहीं सीसामऊ विधानसभा सीट से नसीम सोलंकी, फूलपुर से मुस्तफा सिद्दीकी, मिल्कीपुर से अजीत प्रसाद, कटेहरी से शोभावती वर्मा और मंझवा विधानसभा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को समाजवादी पार्टी ने चुनाव मैदान में उतारा है।

समाजवादी पार्टी के यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए दस सीटों में से छह के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया है। चार सीटों पर सपा के प्रत्याशी न घोषित करने को कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात की संभावना जतायी जा रही है। हालांकि कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए पांच सीटों की मांग की थी। लेकिन सपा के छह सीटों पर उम्मीदवारों के ऐलान हो जाने से यह साफ हो गया है कि कांग्रेस को केवल चार ही सीटें मिली हैं जिन पर वह उम्मीदवार घोषित कर सकती है।  

इन दस सीटों के लिए होगा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों के रिक्त होने पर उपचुनाव होना हैं। इमन गाजियाबाद सदर, मिल्कीपुर, कटेहरी, फूलपुर, मझवां, मीरापुर, खैर और कुंदरकी विधानसभा सीट शामिल हैं। लोकसभा चुनाव 2024 में नौ विधायकों के सांसद बन जाने के बाद यह सीटें रिक्त हुई हैं। वहीं समाजवादी पार्टी के विधायक इरफान सोलंकी की सदस्यता रद्द हो जाने से एक सीट खाली हुई। मौजूदा समय में खाली हुई दस सीटों में से पांच सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है। वहीं तीन सीटें भाजपा, एक सीट सहयोगी निषाद पार्टी और एक सीट राष्ट्रीय लोक के खाते की है। इन दस सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में भाजपा और सपा में खींचतान लगी हुई है। वहीं उपचुनाव न लड़ने वाली बहुजन समाज पार्टी भी मैदान में उतर कर ताल ठोंक रही है।

Tags:    

Similar News