IPS Aparna Gupta: कौन हैं आईपीएस अपर्णा गुप्ता, जिन्हें मिली DCP महिला अपराध की जिम्मेदारी

IPS Aparna Gupta: आईपीएस अफसर अपर्णा गुप्ता मेरठ जनपद के किला रोड की रहने वाली हैं। उनके पिता का नाम दिनेष कुमार गुप्ता है। अपर्णा गुप्ता 2015 बैच के यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं।

Update:2024-09-16 18:02 IST

कौन हैं आईपीएस अपर्णा गुप्ता (सोशल मीडिया)

IPS Aparna Gupta: आईपीएस अपर्णा गुप्ता को हाल ही में पुलिस उपायुक्त महिला अपराध एवं सुरक्षा के पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। दबंगों के खिलाफ मोर्चा संभालने वाली आईपीएस अपर्णा गुप्ता की गिनती तेज-तर्रार पुलिस अफसरों में होती है। आईपीएस अपर्णा गुप्ता अपने सेवाकाल के दौरान कई जनपदों में पुलिस अधीक्षक पद का कार्यभार देख चुकी हैं। हाल ही में उनका तबादला पुलिस उपायुक्त लखनऊ के पद पर किया गया था।

कौन हैं आईपीएस अपर्णा गुप्ता

आईपीएस अफसर अपर्णा गुप्ता (Aparna Gupta IPS) मेरठ जनपद के किला रोड की रहने वाली हैं। उनके पिता का नाम दिनेश कुमार गुप्ता है। अपर्णा गुप्ता 2015 बैच के यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। अपर्णा गुप्ता की पहली तैनाती मुरादाबाद में सीओ सिविल लाइंस के पद पर हुई है। अपर्णा गुप्ता का विवाह मथुरा जनपद के रहने वाले आईएएस अधिकारी जोगेंद्र सिंह से हुई है। उन्होंने बेहद सादे ढंग से अलीगढ़ में कोर्ट मैरिज की थी। जोगेंद्र सिंह भी 2015 बैच के आइएएस अफसर हैं। कोर्ट मैरिज के बाद अलीगढ़ के एक होटल में अपर्णा और जोगेंद्र ने विधि विधान के साथ विवाह किया था।

मां की प्रेरणा से बनीं आईपीएस अधिकारी

एक साक्षात्कार के दौरान आईपीएस अपर्णा गुप्ता ने बताया था कि उनकी मां की प्रेरणा की वजह से ही वह यहां तक पहुंची हैं। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय भी अपनी मां को ही दिया था। लेकिन यह सफलता हासिल करना अपर्णा गुप्ता के लिए आसान नहीं था। जिस समय वह सिविल सर्विस की तैयारी कर रही थीं। उसी दौरान साल 2012 में उनकी मां का निधन हो गया। दरअसल अपर्णा गुप्ता की मां का निधन तब हुआ जब सिविल सर्विसेज की परीक्षा के केवल पांच दिन बाकी थी।

मां के चले जाने से अपर्णा टूट चुकीं थी। लेकिन फिर भी उन्होंने परीक्षा देने की ठान ली। रोते-रोते उन्होंने सिविल सर्विस एग्जाम दिया। वह प्री परीक्षा में पास भी हो गयीं। लेकिन मेंस एग्जाम में उनका दो नंबर से सलेक्शन रूक गया। हालांकि अपर्णा गुप्ता ने हार नहीं मानी और फिर से तैयारी शुरू कर दी। कठिन परिश्रम कर अपर्णा गुप्ता ने साल 2015 में सिविल सर्विस एग्जाम क्रेक कर ही लिया और आईपीएस अधिकारी बन गयीं।

Tags:    

Similar News