Kanpur Electric Bus Accident:कानपुर में इलेक्ट्रिक बस की ब्रेक फेल, 6 लोगों की मौत, राष्ट्रपति, CM योगी व प्रियंका गांधी ने जताया दुख

यूपी के कानपुर ( Kanpur) में एक अनियंत्रित इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) ने कई लोगों को रौंद दिया। यह घटना शहर के टाट मिल चौराहे (Taat Mill Chauraha) की है। इस दुर्घटना में करीब 5 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई।

Report :  Avanish Kumar
Published By :  aman
Written By :  Shashwat Mishra
Update: 2022-01-31 01:10 GMT

 kanpur news electric bus accident

Kanpur Electric Bus Accident: कानपुर जिले से बड़े हादसे की ख़बर सामने आ रही है। देर रात घंटाघर से टाटमिल की तरफ़ जा रही, इलेक्ट्रिक बस के अचानक ब्रेक फेल होने से कइयों की मौत हो गई। बस इस क़दर बेकाबू हो गई कि वह लगभग 400 मीटर तक चलती चली गई। और रास्ते में जो लोग आए, सबके ऊपर से गुज़रकर आगे ट्रक की टक्कर के बाद रुकी। इस बीच में, बस ने दर्जन भर लोगों को रौंदा। साथ ही, पुलिस बूथ को भी तोड़ दिया। जिसमें अभी तक 6 व्यक्तियों के मरने की जानकारी है। वहीं, 9 लोग घायल हुए हैं। इस घटना पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर तमाम नेताओं ने दुःख जताया है।

इलेक्ट्रिक बस चालक इस घटना के बाद से ही फरार है। पुलिस उसे ढूंढने का काम कर रही है। लेकिन, अभी तक तलाश पूरी न हो पाई है। वहीं, घायलों का इलाज जारी है।

घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

कानपुर शहर से ही ताल्लुक रखने वाले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस भयानक हादसे पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि "कानपुर में हुई बस दुर्घटना में कई लोगों के हताहत होने की खबर से अत्यंत दुःख हुआ है। इस घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक-संवेदनाएं। मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।"

'घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता'

मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट कर घटना पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि "कानपुर में हुई सड़क दुर्घटना में लोगों की मृत्यु अत्यंत दुःखद है। परमपिता दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोक संतप्त परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति दें। घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने हेतु प्रशासन को निर्देश दे दिए गए हैं।"

'स्वास्थ्य लाभ मिले'

कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देर रात ही घटना पर ट्वीट कर कहा कि "कानपुर से सड़क हादसे का बहुत ही दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी शोक संवेदनाएं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले।"

यूपी के कानपुर ( Kanpur) में एक अनियंत्रित इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) ने कई लोगों को रौंद दिया। यह घटना शहर के टाट मिल चौराहे (Taat Mill Chauraha) की है। इस दुर्घटना में करीब 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। मौके पर मौजूद चश्मदीदों ने बताया कि इलेक्ट्रिक बस कई राहगीरों को रौंदते हुए वाहनों को टक्कर मारी। फिर एक डंपर से जा टकराई।

मौके पर पहुंची पुलिस और स्थानीय लोगों ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। बताया जा रहा है कि ड्राइवर ने बस पर से अपना नियंत्रण खो दिया था। जिस वजह से ये हादसा हुआ। घटना के समय चौराहे पर भारी भीड़ होने के कारण कई लोग इसकी चपेट में आ गए। अनुमान है कि हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है।

घटना की जानकारी मिलने के बाद से कानपुर पुलिस के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। हादसे के बाद बस ड्राइवर मौके से फरार हो गया। पुलिस मामले की तफ्तीश में जुट गई है।

क्या था घटनाक्रम?

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार देर रात घंटाघर से टाटमिल की ओर आ रही तेज रफ्तार ई-बस पुल से नीचे उतरते ही अनियंत्रित हो गई।पहले बस ने एक रिक्शा को टक्कर मारी।अनयंत्रित होकर रांग साइड चली गई। उसके बाद जो भी वाहन सामने से आया, बस ने उसे कुचल दिया।इसके बाद आगे चल रहे ई रिक्शा को भी अपने चपेट में ले लिया।कृष्णा अस्पताल से लेकर टाटामिल चौराहे पर दो कारें, दो बाइक व एक स्कूटी को बस ने अपनी चपेट में लिया।उसके बाद बस टाटमिल चौराहे पर सिग्नल पोल को तोड़ते हुए ट्रैफिक बूथ से टकराकर रुक गई। बस के रुकते ही चालक फांदकर मौके से फरार हो गया।हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग घायलों को लेकर पड़ोस के कृष्णा अस्पताल पहुंचे और उन्हें भर्ती कराया।

सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंची और आनन फानन घायलों को लेकर हैलट अस्पताल लेकर आया गया। पुलिस के मुताबिक हादसे में 6 लोगों के की मौत हुई है। हालांकि केवल तीन की पहचान ही हो सकी है। मृतकों में लाटूश रोड निवासी 24 वर्षीय शुभम सोनकर पुत्र विजय सोनकर, लाटूशरोड निवासी 25 वर्षीय सुनील उर्फ टि्ंकल सोनकर पुत्र ध्रुव सोनकर और बेकनगंज निवासी 24 वर्षीय अर्सलाम पुत्र अनीस की शिनाख्त हो गई है, जबकि तीन अन्य की पहचान अभी नहीं हुई है।मृतकों में एक रिक्शा चालक भी बताया जा रहा है, जिसे शुरूआत में ही सब ने टक्कर मारी थी।

क्या बोले अधिकारी?

डीसीपी पूर्वी प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि घायलों का इलाज कराया जा रहा है। मृतकों में अभी केवल तीन की शिनाख्त हुई है।बस चालक फरार है, जिसके बारे में जानकारी जुटाकर उसे गिरफ्तार किया जाएगा। 

Tags:    

Similar News