महाशिवरात्रि : काशी की सड़कों पर आस्था का जनसैलाब, शिवालयों में बोल बम की गूँज

शिवभक्तों को पूरे साल इस ख़ास दिन का इंतजार रहता है। बाबा विश्वनाथ और माता गौरी के विवाह के मौके पर भक्त श्रद्धा भक्ति में डूब जाते हैं।

Update: 2021-03-11 05:29 GMT
महाशिवरात्रि : काशी की सड़कों पर उतरा आस्था का जनसैलाब, शिवालयों में बोल बम की गूँज (PC: social media)

वाराणसी: महाशिवरात्रि के मौके पर धर्म नगरी काशी में बोल बम की गूँज सुनाई पड़ रही है। बाबा का विश्वनाथ का दर्शन पाने के लिए बुधवार की देर रात से ही लाखों की संख्या में भक्तों का रेला उमड़ पड़ा है। आलम ये है कि सुबह 9 बजे तक डेढ़ लाख से अधिक भक्त काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन कर चुके थे। आस्था का ये सैलाब शहर के दूसरे शिवालयों में भी शिवभक्तों कि भीड़ देखी जा रही

है। इस मौके पर सुरक्षा के खास इंतजाम किये गए हैं।

ये भी पढ़ें:काशी विश्वनाथ पहुंचा Newstrack: बाबा के दरबार में भक्तों की कतार, आइए करें दर्शन

मंदिर के बाहर 2 किमी लम्बी लाइन

varanasi (PC: social media)

शिवभक्तों को पूरे साल इस ख़ास दिन का इंतजार रहता है। बाबा विश्वनाथ और माता गौरी के विवाह के मौके पर भक्त श्रद्धा भक्ति में डूब जाते हैं। आलम ये है कि बाबा की एक झलक पाने के लिए मंदिर के बाहर 2किमी तक लम्बी लाइन लगी हुई है। लाखों कि संख्या में कतारबद्ध शिवभक्त अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हाथों गंगा जल, बेल पत्र और धतूरा लिए भक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा है। देर रात से ही भक्त बाबा विश्वनाथ के जलाभिषेक के लिए कतार में लगे रहे।

भोर में मंगला आरती के बाद आम भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खुल गए। महाशिवरात्रि के अवसर पर पूजा अर्चना करने के लिए देश के कई हिस्सों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ भगवान शिव के मंदिरों में नजर आ रही है। मान्योता है कि इस दिन शिवलिंग पर जल, दूध, बेलपत्र, बेर और भांग चढ़ाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उसे महादेव की विशेष कृपा मिलती है।

varanasi (PC: social media)

ये भी पढ़ें:Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

सुरक्षा में लगाए गए स्पेशल कमांडो

शिवभक्ति में किसी तरह की खलल ना पड़े, इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए है। पुलिस के साथ पैरामिलिट्री फोर्स की कई टुकड़ियां गंगा घाट से लेकर मंदिर के चप्पे-चप्पे पर नजर बनाये हुए हैं। इसके अलावा एनडीआरएफ के जवान भी मुस्तैद नजर आ रहे है। व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जिले के आला अफसर भी सड़क पर नजर आ रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे के जरिए लोगों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना की वजह से ख़ास इंतजाम किये गए है।

बगैर मास्क भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। काशी विश्वनाथ मंदिर के अलावा वाराणसी के सभी प्रमुख शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ लगी रही। गौरी केदारेश्वर, तिलभांडेश्वर, महामृत्युंजय,मार्कण्डेय महादेव मंदिर के अलावा सभी छोटे बड़े शिवालयों में सुबह से भक्त के कतार लगी रही।

रिपोर्ट- आशुतोष सिंह

Full View

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News