Mahoba News: खाद के लिए परेशान किसानों का टूटा सब्र, सड़क जाम कर जमकर किया हंगामा

Mahoba News: किसानों द्वारा तकरीबन दो घंटे तक जाम लगा रहा जिससे जाम में छोटे-बड़े वाहन फंसे रहे। महोबा में खाद की समस्या से जूझ रहे किसानों के सब्र का बांध टूट गया।

Report :  Imran Khan
Update: 2022-10-28 10:08 GMT

खाद के लिए परेशान किसानों का टूटा सब्र (photo: social media )

Mahoba News: महोबा में खाद की समस्या से परेशान किसानों ने सड़क को जाम कर जमकर नारेबाजी की है। किसानों ने किसान सेवा सहकारी समिति में खाद के विक्रेता पर कालाबाजारी करने का भी आरोप लगाया है। यही नहीं किसानों द्वारा मुख्य मार्ग को अवरुद्ध कर खाद दिलाए जाने की मांग प्रशासन से की गई। किसानों द्वारा तकरीबन दो घंटे तक जाम लगा रहा जिससे जाम में छोटे-बड़े वाहन फंसे रहे। किसानों के जाम लगाए जाने की सूचना पर एसडीएम सदर मौके पर पहुंच गए और किसानों को समझा कर जाम को खुलवाया गया।

महोबा में खाद की समस्या से जूझ रहे किसानों के सब्र का बांध टूट गया। खाद न मिल पाने के कारण आक्रोशित किसानों ने शहर के बिलबई तिराहे पर जाम लगा दिया जिससे जाम में बड़ी संख्या में छोटे-बड़े वाहन फंसे रहे। बताया जाता है कि पचपहरा किसान सेवा सहकारी समिति में पिछले 15 दिनों से किसान खाद पाने के लिए चक्कर लगा रहा है। लाइन होने के बावजूद भी किसानों को खाद नहीं मिल पा रही। खाद की उम्मीद में किसान अपने रोजमर्रा के कार्यों को छोड़कर लाइन लगाने को मजबूर है लेकिन फिर भी उन्हें खाद नहीं मिल पा रही। जाम लगाए किसानों का आरोप है कि विक्रेता खाद की बोरियों की कालाबाजारी कर रहा है।

परेशान किसानों का टूटा सब्र (photo: social media)

अधिक पैसों में लोगों को दी जा रही मनचाही खाद

रात के समय खुलेआम ब्लैक में खाद बेची जा रही है। अधिक पैसों में मनचाही लोगों को खाद दी जा रही है। जबकि गरीब किसान खाद पाने के लिए परेशान है। खाद की किल्लत से जूझ रहे किसानों ने आवाज उठाते हुए बिलबई तिराहे के मुख्य मार्ग में जाम लगा दिया और जमकर नारेबाजी करते हुए खाद दिलवाए जाने की मांग की। किसानों का आरोप है कि कालाबाजारी के चलते उन्हें खाद नहीं मिल रही। जो अधिक पैसे दे रहा है उसे खाद मुहैया हो रही है। नाराज किसानों को समझाने पहुंची पुलिस की नोकझोंक भी किसानों से हुई है। महिला किसान सुकर्तन, रामदेवी बताती है कि सुबह 6 बजे से वो रोज भूखी प्यासी समिति की लाइन में लग कर खाद पाने का इंतजार करती है लेकिन 15 दिन होने के बावजूद भी उन्हें खाद नहीं मिल रही जबकि अन्य लोग बड़ी मात्रा में खाद लेकर जा रहे है और खाद ब्लैक में बेंची जा रही है। उन्हें अपने खेत में बीज बोन के लिए खेत को तैयार करना है मगर खाद न मिलने के कारण ये संभव नहीं हो पा रहा जिससे किसान चिंचित है।

किसानों की नाराजगी को देखते हुए एसडीएम सदर जितेंद्र कुमार भी मौके पर पहुंच गए और किसानों को खाद दिलाएं जाने का आश्वासन देते हुए जाम खुलवाया। एसडीएम सदर जितेंद्र कुमार बताते हैं कि खाद की अभी जो समिति में पंजीकृत किसान है उन्हें आज खाद वितरित की जायेगी बाकी किसानों को कल खाद बांटी जायेगी। खाद की कोई कमी नहीं हर किसान को खाद मुहैया कराई जायेगी।

Tags:    

Similar News