Mainpuri News :वन विभाग लगाएगा 125 बीघा भूमि में 25 हजार से ज्यादा औषधीय फलदार एवं ऑक्सीजन देने वाले वृक्ष

Mainpuri News : वन विभाग ने सौ बीघा से ज्यादा सरकारी भूमि पर ऑक्सीजन देने वाले पौधों को लगाने की कवायद तेज कर दी।

Reporter :  Praveen Pandey
Published By :  Shraddha
Update: 2021-06-06 17:48 GMT

 ठेेकेदार ने पौधों में खाद डालने का काम शुरू किया

Mainpuri News : वन विभाग (Forest Department) ने लगभग सौ बीघा से ज्यादा ग्राम अहिरवा में मिली सरकारी भूमि (government land) पर औषधीय फलदार एवं ऑक्सीजन (Oxygen) देने वाले विभिन्न प्रजातियों के पौधों को लगाये जाने की कवायद तेज कर दी है। वन क्षेत्राधिकारी व वन दरोगा की देखरेख में ठेेकेदार ने गढ्ढो में खाद आदि डालने का काम शुरू कर दिया गया है।

ज्ञात हो कि बीते फरवरी माह में लगभग 125 बीघा कृषि भूमि के पट्टे पेड़ लगाये जाने के लिए वन विभाग के नाम भू अभिलेखों में दर्ज कर दी गयी थी। उस समय ग्राम सभा की भूमि खाली न हो पाने के कारण वन विभाग द्वारा पेड़ो की लगाये जाने की तैयारियां धीमी गति से चल रहीं थी। जैसे ही भूमि से सरकार द्वारा अवैध बोई गई फसल को कटवा दिया गया और वन विभाग को पौधे लगाने के लिए मिली जमीन पर आने जाने का रास्ता भी ग्राम सभा द्वारा दे दिया गया। उसके बाद से ही वन विभाग ने पूरे क्षेत्र में 25 हजार पौधे लगाये जाने के लिये गढ्ढे खुदवा दिये थे।

रविवार से वन विभाग ने पूरे क्षेत्र में जिप्सम आदि उर्वरक शक्ति बढाने के रसायनिक खादों को डलवाना शुरू कर दिया है। वहीं विभाग द्वारा चाहर दिवारी बनाये जाने के लिये चैतरफा जैसीबी लगाकर नींव खुदवाये जाने का काम शुरू कर दिया है।

वन विभाग की कार्यवाही को देखकर ऐसा लगता है कि बरसात आने से पहले ही वन विभाग अपने निर्धारित लक्ष्य को पूरा कर लेगा। इस सबंध में वन क्षेत्राधिकारी विपिन मिश्रा ने बताया कि वन विभाग को ग्राम सभा की भूमि मिलते ही काम शुरू करा दिया गया था। खाद आदि डलवाई जा रही है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में पेड़ लगाने का कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News