Mainpuri News: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार को मनाया जाएगा खुशहाल परिवार दिवस, लोगों को किया जाएगा जागरुक

Mainpuri News: परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने और परिवार नियोजन के साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार (21 जून) को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा।

Report :  Praveen Pandey
Published By :  Shweta
Update: 2021-06-20 11:30 GMT

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र 

Mainpuri News:  समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता लाने और परिवार नियोजन के साधनों की स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य केन्द्रों पर सोमवार (21 जून) को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ए के पांडेय ने बताया कि इस पहल के अंतर्गत लक्षित समूह के लोगों को परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने पर खास जोर दिया जा रहा है।

लक्षित समूह में आने वाले को इस अवसर पर लाभान्वित करने पर खास ध्यान दिया जाएगा। इसमें वह महिलायें आएँगी, जिनका पिछले एक वर्ष के दौरान प्रसव हुआ हो और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) के रूप में चिन्हित की गई हों, नवविवाहित दंपत्ति और वह योग्य दंपत्ति जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता रहेगी कि खुशहाल दिवस पर हमें शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल हो,क्योंकि परिवार नियोजन देश की जरूरत के साथ-साथ व्यक्तिगत जरूरत भी है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जे.पी. शुक्ला ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन पिछले साल नवंबर माह से किया जा रहा है। यह जिला महिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) पर आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय और सभी सीएचसी पर परिवार नियोजन के साधनों का स्टाल भी लगेगा। इनके माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में बताया जाएगा।

इसके साथ ही साधनों का नि:शुल्क वितरण भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि समुदाय में लोगों को आशा कार्यकर्ता और एएनएम के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इस कार्य में तैनात कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) भी आशा की मदद करेंगे। एक वर्ष के भीतर विवाहित दंपत्ति को नई पहल किट देते हुए परिवार नियोजन साधनों के बारे में विस्तार से अवगत कराया जाएगा।

Tags:    

Similar News