Mainpuri News: आईपी एड्रेस ट्रेसिंग डिवाइस से रुकेंगे साइबर अपराध

मैनपुरी में अपराधियों पर लगाम कसने के लिए साइबर सेल में लगवाई गई डिवाइस

Written By :  Praveen Pandey
Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-06-17 07:08 GMT

Mainpuri News: संचार क्रान्ति की दुनिया में तकनीकी विकास के साथ-साथ साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन ठगी के चलते कभी खाते से हैकर रुपये उड़ा लेते हैं तो कभी ऑनलाइन शॉपिंग करके नुकसान पहुंचाते हैं। आए दिन हो रहे ऐसे मामले पुलिस को चुनौती देते हैं जो कि सुलझाना मुश्किल हो रहा है। इसी के चलते पुलिस विभाग ने साइबर सेल में आईपी एड्रेस ट्रेसिंग डिवाइस लगवाई है। इसके माध्यम से साइबर अपराध रोके जा सकेंगे।

ज्ञात हो कि ऑनलाइन ठगी के मामले पुलिस के पास पहुंचते हैं। ऐसे मामलों में एफआईआर दर्ज कर उन्हें जांच के लिए साइबर सेल स्थानांतरित कर दिया जाता है। यहां मौजूद तकनीकी योग्यता वाले पुलिसकर्मी ऑनलाइन माध्यम से ही इन मामलों को सुलझाने का प्रयास करते हैं। ऑनलाइन ठगी में जिस डिवाइस और लोकेशन से ठगी हुई है इसका पता लगाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आईपी एड्रेस को ट्रेस करना ही एकमात्र तरीका है। इसी के लिए साइबर सेल में अब आईपी एड्रेस ट्रेसिंग डिवाइस लगवाई गई है। इस डिवाइस के माध्यम से साइबर सेल को ऑनलाइन ठगी के मामले सुलझाने में मदद मिलेगी।

सभी गैजेट में होता है आईपी एड्रेस

इंटरनेट से चलने वाले प्रत्येक गैजेट जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन सभी का एक आईपी एड्रेस होता है। आइपी एड्रेस को इंटरनेट एड्रेस भी कहा जाता है। इसके माध्यम से डिवाइस की जानकारी और उसकी लोकेशन भी पता की जा सकती है।

Tags:    

Similar News