LMRC: 8 मार्च को होगा चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया रूट का उद्घाटन

प्रवक्ता ने बताया कि चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच मेट्रो ट्रेन अभी सुबह छह बजे से रात के 10 बजे तक ही चल रही है। इसलिए चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट तथा मुंशी पुलिया से भी पहली ट्रेन सुबह छह बजे और आखिरी ट्रेन रात के 10 बजे रवाना होगी।

Update: 2019-03-05 15:10 GMT

लखनऊ: चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया (उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर) रूट पर मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन आठ मार्च को होगा। इसलिए सात मार्च की रात को मेट्रो का सॉफ्टवेयर बदल दिया जाएगा ताकि यात्रियों को पूरे रूट पर सही जानकारी मिल सके।

लखनऊ मेट्रो के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि सात मार्च की रात को मेट्रो का सॉफ्टवेयर बदला जाएगा।

अभी मेट्रो का सॉफ्टवेयर ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग के बीच के हिसाब से सेट है, लेकिन सात मार्च को इसे बदलकर एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के बीच का किया जाएगा। सॉफ्टवेयर बदलने से आठ मार्च को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री राजनाथ सिंह मेट्रो ट्रेन को हरी झण्डी दिखाएंगे, तब एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया के सभी स्टेशनों के बारे में ट्रेन के अन्दर बैठे व्यक्ति को जानकारी मिलने लगेगी और इसके हिसाब से ही एनाउन्समेंट होने लगेगा।

ये भी पढ़ें— आशुतोष टण्डन ने किया मेडिकल काॅलेजों की 37 परियोजनाओं का लोकार्पण

उन्होंने बताया कि उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर में जनता के लिए मेट्रो नौ मार्च से शुरू होगी, जबकि प्रधानमंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग से आठ मार्च को ही इसे हरी झण्डी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री के हरी झण्डी दिखाने के दूसरे दिन से एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक लोगों को मेट्रो ट्रेन पांच-पांच मिनट पर मिलने लगेगी। यात्रियों को पहले दिन से कोई भी दिक्कत न हो इसके लिए एलएमआरसी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यदि यात्रियों की संख्या बढ़ी तो मेट्रो ट्रेन लोगों को चार-चार मिनट पर मिलने लगेगी।

प्रवक्ता ने बताया कि एलएमआरसी मेट्रो को चमका रहा है। भले ही प्रधानमंत्री लखनऊ मेट्रो में यात्रा नहीं करेंगे लेकिन वह वीडियो कान्फ्रेंसिंग से इसे देखेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह खुद चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से ट्रांसपोर्टनगर तक मेट्रो ट्रेन से यात्रा करेंगे। एलएमआरसी अन्दर से लेकर बाहर तक मेट्रो ट्रेन को चमकाया जा रहा है। इसके साथ ही एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन को भी रंग बिरंगे फूलों से सजाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेट्रो को एयरपोर्ट पर हरी झण्डी दिखाने से पहले गृहमंत्री यहां पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे। इसके लिए एयरपोर्ट स्टेशन के पास खाली जमीन चिन्हित की गयी है। समारोह के बाद गृहमंत्री यहां भूमिगत स्टेशन पर हरी झण्डी दिखाएंगे। भूमिगत स्टेशन पर बहुत ही कम लोगों को प्रवेश मिलेगा।

ये भी पढ़ें— अवध प्रान्त कार्यकर्ता सम्मेलन में ‘मिशन मोदी अगेन’ ने भरी हुंकार

प्रवक्ता ने बताया कि चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर के बीच मेट्रो ट्रेन अभी सुबह छह बजे से रात के 10 बजे तक ही चल रही है। इसलिए चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट तथा मुंशी पुलिया से भी पहली ट्रेन सुबह छह बजे और आखिरी ट्रेन रात के 10 बजे रवाना होगी।

उन्होंने बताया कि यदि सुबह और रात में अधिक यात्री मिलेंगे तो सुबह का समय पांच बजे और रात का समय 11 बजे कर दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News