कान्हा की नगरी में शुरू होगा पहला शाही स्नान, SSP ने किये कड़े इंतजाम

एसएसपी गौरव ग्रोबर ने बताया कि सभी अधिकारियों को अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही वृंदावन कुंभ मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे और साउंड सिस्टम लगाया गया है।

Update: 2021-02-26 09:09 GMT
कान्हा की नगरी में शुरू होगा पहला शाही स्नान, SSP ने किये कड़े इंतजाम (PC: social media)

मथुरा: 16 फरवरी से 25 मार्च तक वृन्दावन धाम में यमुना किनारे लग रहे कुंभ का पहला शाही स्नान शनिवार को होने जा रहा है। शाही स्नान को सकुशल शांति पूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रसाशन ने खाखा खींच लिया है। स्नान से पूर्व शहर में निकलने वाली निशान सवारी के रूट को जहाँ पुलिस प्रसाशन ने साधु संतों के साथ देख लिया है वही शनिवार होने के चलते बाहर से मंदिरो के लिए दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या न झेलनी पड़ी इसके लिए भी रोड मैप तैयार कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें:लगेगा नाइट कर्फ्यू: इन राज्यों में होने जा रहा बड़ा ऐलान, सरकार ने की ये घोषणा

सभी अधिकारियों को अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं

इस संबंध में एसएसपी गौरव ग्रोबर ने बताया कि सभी अधिकारियों को अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही वृंदावन कुंभ मेला क्षेत्र में जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे और साउंड सिस्टम लगाया गया है। जिससे पूरे मेला क्षेत्र में नजर रखी जा रही है इतना ही नहीं ड्यूटी पर लगे सुरक्षाकर्मियों को भी कंट्रोल रूम पर लगे एलसीडी पैनल के माध्यम से दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।



सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका हमारे द्वारा खिंचा गया है

एसएससी गौरव ग्रोवर ने बताया कि कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक वृंदावन 2021 के संबंध में जो सुरक्षा व्यवस्था का पूरा खाका हमारे द्वारा खिंचा गया है। उसमें पुलिसकर्मियों के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक जो हमारी सर्विलांस है उसकी भी मदद ली जा रही है।इस समय पर हम इस पूरे मेला क्षेत्र के इंट्रीयट कमांड व कंट्रोल सेंटर में खड़े है ।जितने भी हमारे सिविल पुलिस के पीएससी या अन्य जो उत्तर प्रदेश पुलिस की जो ईकाइयां है जैसे कि एसडीआरएफ या जल पुलिस है या अभी सूचना ईकाई है उन सबको यहां के माध्यम से हमारे द्वारा सम्पर्क किया जाता है।

सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से जो भी हमारे प्रवेश द्वार है प्रवेश मार्ग है उन पर नजर रखी जा रही है। जहां पर हमारे स्नान घाट है उन पर नजर रखी जा रही है। मुख्य बिन्दुओ पर कार्य हो रहा है। और कम्युनिकेशन सीसीटीवी कंट्रोल के साथ साथ वायरलेस कम्युनिकेशन है। जो पब्लिक एड्रेस सिस्टम से कम्युनिकेशन है और जो हमारा सोशल मीडिया से कम्युनिकेशन है इन सभी को यहाँ एक ही रूप में संगठित करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:पेट्रोल-डीजल के रेट पर बोले धर्मेंद्र प्रधान- सर्दियां जाते ही थोड़ी कम हो जाएंगी कीमतें

हमारे यहाँ पूरे मेला क्षेत्र में पीटीजेड ओर बुलेट कैमरा 150 के आस पास लगे हैं

एसएसपी ने बताया कि हमारे यहाँ पूरे मेला क्षेत्र में पीटीजेड ओर बुलेट कैमरा 150 के आस पास लगे हैं। और जिसके लिये एक वीडियो वॉल भी बनाई गई है। पुलिस कर्मी जो सिविल पुलिस के साथ साथ पीएससी के हमारे जबान है जिसके साथ एसडीआरएफ ,जल पुलिस,अभिसूचना इकाई है और इस मेले तक पहुंचने वाले जितने भी हमारे मार्ग है उसके ऊपर एक व्यापक ट्रैफिक प्लान भी बनाया गया है।ताकि सुगमता है साथ व्यक्ति यहाँ पर अपनी आस्था निर्वाहन करने के लिये आ सके। उधर एसएसपी ने मंदिरो के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओ से भी अपील की है कि जो भी श्रद्धालु आये पुलिस कर्मियों के निर्देशों का पालन करें ताकि उनकी यात्रा सुखद रहे ।

रिपोर्ट- नितिन कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News