Mathura News: श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति के लिए संतों ने हिन्दू पक्षकारों को दिया समर्थन

Mathura News: सभी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति एवं मंदिर निर्माण की मांग करते हुए हिन्दू पक्षकारों का हरसम्भव सहयोग करने के लिए आश्वासन दिया गया।

Report :  Nitin Gautam
Update: 2022-06-26 07:37 GMT

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति के लिए हिन्दू पक्षकारों को दिया समर्थन (फोटो: सोशल मीडिया )

Mathura News: मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि (Shri Krishna Janmabhoomi)  को मुक्त कराने एवं भव्य मंदिर निर्माण के लिए श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास (Shri Krishna Janmabhoomi Mukti Nyas) के तत्वाधान में चलाया जा रहा अभियान लगातार तेज होता जा रहा है। जिसमें सन्त (Sants) व धर्माचार्यों का भी समर्थन मिल रहा है। इसी श्रृंखला में सन्त समाज की एक बैठक श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के पदाधिकारियों के साथ हुई । रमणरेती मार्ग स्थित हनुमान टेकरी आश्रम में आयोजित हुई बैठक में जहां सन्त व धर्माचार्यों द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति मामले में हिंदू पक्षकारों को मिल रही धमकी की निंदा की और पिछले दिनों धमकी देने वाले आगरा जामा मस्जिद के मौलाना जाहिद कुरैशी की गिरफ्तारी की मांग की । वहीं सभी ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति एवं मंदिर निर्माण की मांग करते हुए हिन्दू पक्षकारों का हरसम्भव सहयोग करने के लिए आश्वासन दिया गया।

श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले में याचिकाकर्ता महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा वृंदावन में साधु संतों की एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य श्री कृष्ण जन्म भूमि की 13.37 एकड़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर है वृंदावन की इस बैठक में मौजूद साधु-संतों और याचिकाकर्ताओं ने कहा कि श्री कृष्ण जन्म भूमि की 13.37 एकड़ भूमि मैं बनी शाही ईदगाह को हटाया जाए इसको लेकर रूपरेखा तैयार की जानी चाहिए।

बैठक में श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में अदालती कार्यवाही पर नज़र रखने और मामले की पुख्ता पैरवी को लेकर पैनल बनाने पर चर्चा और निर्णय हुआ । इस पैनल में वृंदावन के साधु संत मौजूद रहेंगे और हर तारीख पर साधु संत न्यायालय में जाएंगे और अदालती कार्यवाही की समीक्षा भी करेगें ।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति (फोटो: सोशल मीडिया ) 

याचिका पर एक जुलाई से अब लगातार सुनवाई

सभा को संबोधित करते हुए श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष अधिवक्ता महेंद्रप्रताप सिंह ने कहा भगवान श्रीकृष्ण जन्मभूमि पर अतिक्रमण हटवाने के लिए उनकी याचिका पर एक जुलाई से अब लगातार सुनवाई होनी है। अदालत में सुनवाई के दौरान एकत्रित किए गए सभी साक्ष्यों को अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। साक्ष्यों में धार्मिक ग्रंथों और इतिहास का भी हवाला दिया जाएगा। इसके अलावा ब्रजमंडल में संतों के पास श्रीकृष्ण जन्मभूमि को लेकर जो भी धार्मिक और एतिहासिक तथ्य मौजूद हैं, वे तथ्य भी हमें मुहैया करवाएं, ताकि उन्हें अदालत की सुनवाई के दौरान पेश किया जा सके। संतों को साथ लेकर ही भगवान श्रीकृष्ण जन्मभूमि को मुक्त करवाया जाएगा। सिंह ने कहा पिछले दिनों कुछ अराजक तत्वों ने धमकी भरे मैसेज भेजे थे लेकिन इससे वह डरने वाले नही है ।

उधर संतों ने याचिककर्ता महेंद्रप्रताप सिंह की पूरी सुरक्षा का भरोसा दिया। संतों ने एकस्वर में जामा मस्जिद के मौलाना जाहिद कुरैशी की गिरफ्तारी की मांग पर जोर दिया। कहा सरकार जल्द ही कुरैशी को गिरफ्तार कर कठोर दंड दे ताकि सनातनियो का आक्रोश उग्र न हो ।

श्री कृष्ण जन्म भूमि की 13.37 एकड़ भूमि में शाही ईदगाह बने होने का दावा याचिकाकर्ता महेंद्र प्रताप सिंह द्वारा अपनी याचिका में किया गया है यह मामला सिविल जज सीनियर डिविजन की अदालत में है विचाराधीन है और न्यायालय अब इस मामले पर 1 जुलाई को सुनवाई करेगा।

Tags:    

Similar News