Mathura: वृन्दावन में रशियन बिल्डिंग को सीज करने की कार्यवाही शुरू जारी हुए बिल्डिंग खाली करने के नोटिस

Mathura: वृन्दावन में जिला प्रशासन द्वारा रमणरेती क्षेत्र स्थित बारह घाट बांगर में बनी श्री वृन्दावन धाम ट्रस्ट( रसियन बिल्डिंग) को अग्नि निवारण और अग्नि सुरक्षा अधिनियम 2005 के तहत सीज करने की कार्यवाही की जा रही है।

Report :  Nitin Gautam
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-04-04 08:00 GMT

वृन्दावन में रशियन बिल्डिंग सीज (फोटो-सोशल मीडिया)

Mathura: वृन्दावन में  जिला प्रशासन द्वारा रमणरेती क्षेत्र स्थित बारह घाट बांगर में बनी श्री वृन्दावन धाम ट्रस्ट( रसियन बिल्डिंग) को अग्नि निवारण और अग्नि सुरक्षा अधिनियम 2005 के तहत सीज करने की कार्यवाही की जा रही है। जिसके अंतर्गत रविवार को जिलाधिकारी नवनीत चहल के आदेशों के अनुपालन में सिटी मजिस्ट्रेट जबाहरलाल श्री बास्तव व सीओ सदर प्रवीण मलिक ने  अधीनस्थों के साथ बिल्डिग पर पहुँचकर बिल्डिंग में रह रहे लोगो से बिल्डिंग को जल्द से जल्द खाली करने की अपील की।

 साथ ही बिल्डिंग पर नोटिस चस्पा करते हुए कहा कि अगर किसी ने सरकारी काम बाधा डालनी चाही तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्यवाही की जाएगी।

बताते चले कि इस प्रकरण से जुड़े मूल रूप से रशिया के रहने वाले बिल्डिंग ( प्रबन्धक)  रोमानोमा योरोस्लाव व उनकी पत्नी नतालिया क्रिवोनासोवा को पुलिस ने टूरिस्ट वीजा अवधि खत्म होने व पुलिस से मारपीट व पुलिस की बर्दी फाड़ देने के आरोप में आवश्यक कार्यवाही कर न्यायालय के समक्ष पेश किया था।

इस सबंधं में स्थानीय अभिसूचना इकाई ( एलआईयू) द्वारा पति पत्नी को नियमानुसार देश छोड़ने का नोटिस भी जारी किया था। जिसमे  करीब एक साल तक बिना वैधानिक वीजा के रह रहे दम्पत्ति के खिलाफ 2020 में मुकदमा दर्ज करा दिया गया।इसके बाबजूद उनके द्वारा न तो वैधानिक दस्तावेज उपलब्ध कराए गये और नाही  रशिया वापसी की गयी।

जबकि बिल्डिंग में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने कई वर्ष पहले वृन्दावन में भक्ति करने के उद्देश्य से लाखों रुपए देकर बिल्डिंग में फ्लैट खरीदा था,जिसकी रजिस्ट्री भी उनके पास उपलब्ध है। उनका कहना है कि वह जिसे लेकर जिलाधिकारी महोदय से मुलाकात करेंगे।

नोटिस मिलने के बाद अब रशियन बिल्डिंग में रह रहे देशी-विदेशी लोग जिलाधिकारी से वार्ता करने का प्रयास करेंगे और मांग करेंगे कि उन्होंने मोटी रकम देकर मकान खरीदा है मकान खाली करने के बाद उन लोगों के सामने समस्या है कि वह कहां जाकर रहेंगे ।

ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा होता है कि जब इस बिल्डिंग का निर्माण किया गया था उस समय अग्निशमन विभाग विकास प्राधिकरण व एल आई यू  के अधिकारी क्या कर रहे थे जब एक विदेशी दंपति ने इतनी बड़ी बिल्डिंग तैयार कर धीरे-धीरे लोगों को फ्लेट बेचता रहा । 

लोगों की मांग है कि यदि बिल्डिंग में फायर फाइटिंग सिस्टम बेहतर नहीं है तो उनको बेहतर किया जा सकता है और लोगों को बेघर होने से बचाया जा सकता है अब देखना होगा कि जिलाधिकारी से मुलाकात के बाद घर होने के बाद बेघर हो रहे लोगों को कोई राहत मिल पाएगी या फिर वह लाखों रुपए देने के बावजूद भी बेघर हो जाएंगे ।


Tags:    

Similar News