Meerut News : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बोलीं, विद्यार्थी अपना लक्ष्य कर एकाग्रता के साथ मेहनत करें

Meerut News : स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित कर एकाग्रता के साथ मेहनत करनी चाहिए।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-09-04 15:40 GMT

Meerut News : स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य निर्धारित कर एकाग्रता के साथ मेहनत करनी चाहिए। इससे निश्चित सफलता प्राप्त होती है। विवि परिसर में स्थित मांगल्य प्रेक्षागृह में सत्र 2023 एवं सत्र 2024 के दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय की कुलाधिपति व पूर्व आईएएस डॉ. स्तुति नारायण कक्कड़ ने की। मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रही। उन्होंने मेधावी विद्यार्थियों को उपाधियां व गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया। दीक्षांत समारोह में कुल 3049 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि दीक्षान्त समारोह विश्वविद्यालय की शैक्षणिक उत्कृष्टता के साथ विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत और समर्पण को प्रतिबिम्बित करता है। मुझे विश्वास है कि विश्वविद्यालय द्वारा ज्ञान आधारित समाज की चुनौतियों का सामना करने के लिय युवाओं को सक्षम बनाया जाएगा, जिससे वे राष्ट्र निर्माण में सहयोग देते हुए एक प्रबुद्ध नागरिक के रूप में तैयार हो सकें। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द जी सहित सभी महापुरूषों से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एवं आंगनवाड़ी के बीच सेतु बनना चाहिए ताकि समाज का हर व्यक्ति मुख्यधारा से जुड़ सके।

जल संरक्षण के प्रति किया जागरूक

दीक्षांत समारोह का शुभारंभ जल संरक्षण के बारे में जागरूकता देते हुए जल भरो कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, विशिष्ट अतिथि भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के.जी.बालकृष्णन, राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी, कुलाधिपति स्तुति नारायण कक्कड, कुलपति मेजर जनरल डॉ. जी.के.थपलियाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. शल्या राज, प्रतिकुलपति डॉ. हिमांशु ऐरन एवं कुलसचिव एम याकूब ने किया।


एक जिम्मेदार विनम्र इंसान बने

विशिष्ट अतिथि भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश के.जी.बालकृष्णन ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए यह हर्ष का मौका है कि दीक्षांत समारोह में उन्हें उपाधि व पदक मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत से प्राप्त डिग्री के बाद अब सभी विद्यार्थियों का यह दायित्व है, कि नैतिक मूल्यों के साथ आप एक जिम्मेदार विनम्र इंसान बने। इसी प्रेरणा से सभी विद्यार्थियों को अपने जीवन में देशहित में आगे बढ़ना चाहिए। राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने उपाधि एवं पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसे माता-पिता व अभिभावक को धन्यवाद है कि जिन्होंने अच्छी परवरिश से अपने बच्चों को मंजिल तक पहुंचाया है। सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के. थपलियाल ने कहा कि प्राथमिक विद्यालय के छात्रों का किसी भी विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में शामिल होना अपने आप में एक अनोखी पहल है, जिसके दूरगामी परिणाम निश्चित रूप से सब के लिए कल्याणकारी होंगे। इसकी परिकल्पना एवं रूपरेखा राज्यपाल महोदया ने स्वयं तैयार की है। हमारे इस दीक्षान्त समारोह में भी प्राथमिक विद्यालय के छात्र/छात्राऐं उपस्थित हैं, जिन्हें आज महामहिम के कर कमलों से किताबें, स्कूल बैग, फल इत्यादि वितरित किये गए है।

अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलाधिपति स्तुति नारायण कक्कड़ ने कहा कि दीक्षान्त समारोह सिर्फ डिग्री प्राप्त करने का दिन नहीं है, बल्कि यह अब तक की यात्रा, आपके सपनों और आपके भविष्य की नई यात्रा का उत्सव है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने आपको यह ताकत दी है, जिससे आप दुनिया में सकारात्मक बदलाव ला सके, अब आपका यह कर्तव्य है, कि आप अपनी शिक्षा का उपयोग समाज के निर्माण और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में करें। सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. शल्या राज ने कहा कि दीक्षांत समारोह किसी भी विद्यार्थी के जीवन का एक ऐसा क्षण होता है, जिसमें छात्र ज्ञान अर्जित करके देश के भविष्य निर्माण में जुट जाते हैं।


इन्हें मिला बेस्ट गर्ल स्टूडेंट का अवार्ड

यूनिवर्सिटी की बेस्ट गर्ल स्टूडेंट का अवार्ड 2023 एमबीबीएस की छात्रा इक्षिता नागर व 2023 के बीएनवाईएस की छात्रा दीप्ति एवं बीडीएस 2024 की छात्रा अनंता अग्रवाल को मिला। यूनिवर्सिटी के बेस्ट बॉय स्टूडेंट का अवार्ड 2023 बीएएलएलबी के छात्र ऋषभ एवं 2024 एमपीए के छात्र अंकित कुमार को मिला। इस अवसर पर म्यांमार के राजदूत मो क्यॉ आंग, एडवोकेट साजू जैकब, मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे, जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी विपिन ताडा, अपर जिलाधिकारी बृजेश सिंह, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, कुलपति चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय संगीता शुक्ला, सहित दीक्षांत समारोह आयोजन समिति के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News