Meerut News: समूह सखी एम-4 का चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का शुभारंभ

Meerut News: उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, मेरठ और नाफेड संस्थान लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में समूह सखी एम-4 का चार दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को शुभारंभ हुआ।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-03-01 12:00 GMT

समूह सखी एम-4 का चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण की हुई शुरुआत। (Pic: Newstrack)

Meerut News: उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन, मेरठ और नाफेड संस्थान लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में समूह सखी एम-4 का चार दिवसीय प्रशिक्षण शुक्रवार को शुभारंभ हुआ।

रोजगार से महिलाओं को मिलेगा आर्थिक संबल 

जिला प्रशिक्षक आजीविका मिशन इटावा लोकेन्द्र मिश्रा व कामिनी प्रिया द्विवेदी ने प्रथक-पृथक अपने बैच में माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर व पुष्प अर्पित कर एम-4 प्रशिक्षण का शुभारंभ किया।बी०एम०एम विजय व धर्मेंद्र ने इस अवसर पर सभी को संबोधित करते हुए कहा कि गरीबी व बेरोजगारी व्यक्ति को अक्षम बनाती है। समूह एवं समूह के द्वारा प्रदत रोजगार से महिलाओं को आर्थिक संबल प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण के माध्यम से मानसिक मजबूती, वित्तीय लेनदेन एवं वित्तीय सदुपयोग के लिए उनको तैयार किया जा रहा है। इससे इनकी विपनता मूल रूप से खत्म हो सकेंगी। जिला प्रशिक्षक आजीविका मिशन इटनव लोकेन्द्र मिश्रा ने सर्वप्रथम सभी का परिचय लिया,प्रशिक्षण के नियम लिखवाए तथा प्रशिक्षण से सभी समूह सखियों की अपेक्षाएं जानी,पूर्व के प्रशिक्षण का ज्ञान प्रशन उत्तर विधि से जाना तदुपरांत सभी को ग्राम संगठन की अवधारणा एवं ग्राम संगठन की प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक सभी समूह सखी दीदियों को समझाया।

समूह सखी दीदियों को पठन पाठन सामिग्री वितरित

प्रशिक्षक कामिनी प्रिया द्विवेदी ने सभी दीदियों से कहा की यह आपका अंतिम प्रशिक्षण है। इस प्रशिक्षण में आप अत्यथिक गम्भीर रहें तथा अपनी समस्त जिज्ञासाओं का समाधान लेकर ही घर जाएं। आप सभी विषयों का सतत अभ्यास करें। नाफेड कॉर्डिनेटर रोहित कुमार ने सभी समूह सखी दीदियों को पठन पाठन व लेखन सामिग्री वितरित की।अन्त में प्रशिक्षक लोकेन्द्र मिश्रा ने सभी को बताया की इस प्रशिक्षण में प्रोजेक्टर, फिलिप चार्ट, रौल प्ले एवं टीम वर्क के माध्यम से अभ्यास कराया जाएगा। इस प्रशिक्षण में राजपुरा,रोहट व खरखोदा विकास खंडों से समूह सखी दीदियों ने प्रतिभाग किया। आज के प्रशिक्षण में पूनम,विनीत,वर्षा, ममता,रितु राघव,आशा रानी,रमन देवी,रेनू शर्मा,सुषमा,गायत्री व संगीता आदि की सक्रिय भूमिका रहे।

Tags:    

Similar News