Meerut: गन्ना भुगतान पर DM दीपक मीणा ने दिखाई सख्ती, चीनी मिलों को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के कड़े निर्देश

Meerut News: भारतीय किसान यूनियन (BKU) प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत तो पिछले सत्र का बकाया भुगतान नहीं होने पर शुगर मिलों को इस सत्र में गन्ना नहीं देने की घोषणा कर चुके हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-15 17:36 GMT

मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा (Social Media)

Meerut News: मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने शुक्रवार (15 दिसंबर) को पेराई सत्र 2022-23 और 2023-24 के गन्ना मूल्य व अंशदान भुगतान आदि की समीक्षा बैठक की। मीटिंग में चीनी मिल मोहिउद्दीनपुर को गत पेराई सत्र 2022-23 के बकाया गन्ना मूल्य तथा पेराई सत्र 2023-24 में चीनी मिल किनौनी, सकौती टाण्डा व मोहिउद्दीनपुर द्वारा निर्धारित समयावधि में गन्ना मूल्य भुगतान न किये जाने के कारण चीनी मिलों के प्रतिनिधियों को अवशेष गन्ना मूल्य का भुगतान तत्काल करने हेतु निर्देशित करते हुए सभी चीनी मिलों के प्रतिनिधियों को पेराई सत्र 2023-24 में देय गन्ना मूल्य व अंशदान का भुगतान निर्धारित समयान्तर्गत करते रहने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी दीपक मीणा ने गन्ना यातायात में लगाये गये ट्रकों व ट्रालों में ओवरलोडेड मात्रा में गन्ना न भरने तथा ट्रकों, ट्रालों, बुग्गियों व ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर अनिवार्यतः लगाये जाने के निर्देश भी दिये। ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की सम्भावना न हो और गन्ना कय केन्द्रों पर घटतौली न होने देने के निर्देश दिये गये। बैठक में जिला गन्ना अधिकारी मेरठ तथा सभी सम्बन्धित चीनी मिलों के अध्यासी/प्रधान प्रबन्धक उपस्थित रहे।

मिलों पर गन्ना किसानों का करोड़ों बकाया

आपको बता दें कि, मेरठ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का करोड़ों रुपए बकाया है। जिसके कारण किसान पिछले कई रोज से अलग-अलग जगह पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन (BKU) प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत तो पिछले सत्र का बकाया भुगतान नहीं होने पर शुगर मिलों को इस सत्र में गन्ना नहीं देने की घोषणा कर चुके हैं। टिकैत ने कहा कि, गन्ने का नया सत्र शुरू होने जा रहा है, लेकिन शुगर मिलों (फैक्ट्रियों) ने किसानों के गन्ने के मूल्य का बकाया भुगतान नहीं किया है।

टिकैत ने कहा- सरकार संवेदनशील नहीं

टिकैत ने कहा कि, 'शामली में आंदोलनरत एक वृद्ध किसान की पिछले दिनों मौत हो जाने पर भी सरकार संवेदनशील नजर नहीं दिखाई दे रही। उन्होंने किसानों से एकजुटता का आह्नान करते हुए कहा कि, आज हमें अपने अधिकार के लिए लंबे संघर्ष का संकल्प लेना है। भाकियू प्रवक्ता ने कहा कि, जो मिल किसानों का गन्ने का बकाया भुगतान नहीं करेगी, उसे किसान अब अपनी फसल नहीं देंगे।'

Tags:    

Similar News