Meerut News: मेरठ में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस प्रदर्शनी का हुआ उद्घाटन

Meerut News: उक्त विचार आज साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद और इतिहास विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने व्यक्त किया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-08-14 17:38 GMT

Meerut News

Meerut News: कुलपति ने कहा कि वर्तमान में बांग्लादेश में घट रहे बर्बरता पूर्वक अत्याचार को देखकर अनुभव किया जा सकता है कि 1947 की त्रासदी कैसी भयंकर और दर्दनाक रही होगी। मेरठ। विश्व की सबसे भयंकर त्रासदी 14 अगस्त 1947 को घटित हुई ,जिसमें लगभग 50,000 महिलाओं का अपहरण, बलात्कार। हुआ और लगभग 10 लाख निर्दोष लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। इस ऐतिहासिक त्रासदी और विश्व की सबसे बड़ी जनोसाइड व नरसंहार के दिन 14 अगस्त को 2 वर्ष पूर्व भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था तब से प्रतिवर्ष चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद एवं इतिहास विभाग के संयुक्त तत्वावधान में यह दिवस मनाया जाता है।

उक्त विचार आज साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद और इतिहास विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने व्यक्त किया। कुलपति ने कहा कि वर्तमान में बांग्लादेश में घट रहे बर्बरता पूर्वक अत्याचार को देखकर अनुभव किया जा सकता है कि 1947 की त्रासदी कैसी भयंकर और दर्दनाक रही होगी। इस अवसर पर साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद के समन्वयक प्रोफेसर के के शर्मा ने उपस्थित छात्र-छात्राओं व गणमान्य व्यक्तियों को विभाजन के समय हुई त्रासदी की विस्तृत और दर्दनाक ऐतिहासिक जानकारी से परिचय कराया। इस त्रासदी की प्रदर्शनी के संयोजक डॉक्टर कुलदीप कुमार त्यागी ने बताया कि शासन के आदेशों के अनुपालन में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित हो रहे विभिन्न कार्यक्रम श्रृंखला में से यह विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस प्रदर्शनी एक ऐसा कार्यक्रम है जिससे वर्तमान में भी उस भयंकर त्रासदी में घटित हुई अमानवीय अत्याचार और नरसंहार को याद करके भविष्य के लिए प्रेरणा ली जा सके।

इससे पहले कार्यक्रम का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला एवं रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार वर्मा ,परिषद अध्यक्ष प्रोफेसर नीलू जैन गुप्ता, समन्वयक प्रो के के शर्मा ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन व पुष्पारचन के साथ किया। इस अवसर पर प्रोफेसर विघ्नेश कुमार, प्रोफेसर आराधना प्रोफेसर ए वी कौर, प्रोफेसर नीलू जैन, जमाल सिद्दीकी, डॉ विवेक त्यागी अपेक्षा चौधरी डा वैशाली, डॉ योगेश कुमार,डॉक्टर शुचि, डा शालिनी, प्रज्ञा, डॉ मनीष ,दीपक, रोहतास ,जोगेंद्र, रविशंकर, विजयपाल आदि सैकडो विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News